NTA-NET (UGC-NET) Music (16) Applied Theory-Detailed and Critical Study of Ragas Study Material (Page 3 of 52)

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Bageshri

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  • स्वर आरोह में पंचम वर्ज्य, गंधार व निषाद कोमल। शेष शुद्ध स्वर। जाति षाढव - सम्पूर्ण वक्र। थाट काफी । वादी/संवादी मध्यम/षड्ज। समय रात्रि का दूसरा प्रहर। विश्रांति स्थान सा; म; ध; - सा ‘; ध; म; ग१; । मुख्य अंग , नि१ सा म; सा ग१ म; ग१ रे सा; , नि१ , ध; म ध नि१ ध; म ग१ रे सा; ।आरोह-अवरोह सा रे ग१ म ध नि१ सा’ - सा′ नि१ ध म प ध म ग१ रे सा , नि१ सा; । विशेष - राग बागेश्री रात्रि के रागों में भाव तथा रस का स्त्रोत बहाने वाला मधुर राग है। इस राग को बागेसरी, बागेश्वरी आदि नामों से भी पुकारा जाता है। राग की जाति के संबंध में अन्य मत भी प्रचलित हैं, कोई इसे औढव-संपूर्ण तो कोई इसे सम्पूर्ण-सम्पूर्ण मानते हैं। इस राग में रिषभ का प्रयोग अल्…

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Bahaar

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  • स्वर आरोह में रिषभ और पंचम वर्ज्य। अवरोह में धैवत वर्ज्य। गंधार कोमल, निषाद दोनों। शेष शुद्ध स्वर। जाति औढव - षाढव वक्र। थाट काफी। वादी/संवादी मध्यम/षड्ज। समय रात्रि का दूसरा प्रहर या वसंत व शरद ऋतु में हर समय गाया जा सकता है। विश्रांति स्थान सा; म; प; - सा ′ ; म; रे;
  • मुख्य अंग सा म; प म ग१ म; , नि१ प म; म नि१ ध नि सा′; नि१ प म; प म; ग१ म रे सा; । आरोह-अवरोह सा रे सा म; प म ग१ म; ध नि सा′ - सा′ नि१ प म; ग१ म रे सा; , नि सा; ।विशेष: राग बहार, वसंत व शरद ऋत में गा…

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