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कक्षा के बहुआयामी स्त्रोत (Multidimensional Source in Class)

भाषा शिक्षण में पाठ्य पुस्तक तथामल्टीमीडिया मध्यमों के अतिरिक्त कक्षा में अन्य बहुआयामी स्त्रोतों के माध्यम से भाषा शिक्षण को और अधिक सरल तथा सुगम बनाया जा सकता है। ये स्त्रोत मुख्यत: दृश्य सामग्री के रूपों में होते है, इनका विवरण निम्न प्रकार है: -

1. वास्तविक पदार्थ वास्तविक पदार्थों का तात्पर्य मूल वस्तुओं से है। वास्तविक पदार्थ बालकों की इन्द्रियों को प्रेरणा देते हैं तथा उन्हें निरीक्षण एवं परीक्षण के अवसर प्रदान करके उनकी अवलोकन शक्ति का विकास करते हैं। ध्यान देने की बात है कि जब बालक वास्तविक पदार्थों को देखते, छूते तथा चखते है तो उनकी क्रमश:… (1672 more words) …

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शिक्षण अधिगम सहायक सामग्री (Teaching Learning Materials)

  • सफल शिक्षक की कसौटी पाठ का बालकों की समझ में ठीकठाक आना है। किसी भी पाठ को शिक्षकों द्वारा छात्रों को समझाने के लिए प्राय: दो प्रकार की सामग्री अपनाई जाती है। प्रथम, वे सामग्री जिनके बिना शिक्षक का कार्य चल ही नहीं सकता, यथा - श्यामपट्ट, चॉक, डस्टर आदि। इन्हें हम शिक्षण की सहायक सामग्री न कहकर यदि आवश्यक सामग्री कहें तो अधिक उपयुक्त रहेगा; क्योंकि इनकी आवश्यकता तो प्रत्येक शिक्षक को औरप्रत्येक स्थिति में पड़ती ही है। हिन्दी भाषा का शिक्षक शब्दों के उच्चारण शुद्ध कराने, उनके अर्थ लिखने आदि के लिए इनका उपयोग करता है तो सामाजिक… (108 more words) …

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