CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-II Hindi Pedagogy of Language Development-Grammar Revision (Page 2 of 4)

Subscribe now to access pointwise, categorized & easy to understand notes on 55 key topics of CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-II Hindi covering entire 2018 syllabus. All the updates for one year are also included. View Features or choose a topic to view more samples.

Rs. 100.00 or

भाषा सीखने के लिए व्याकरण के उद्देश्य (Aim of Grammar to Learn Language)

भाषा, अनुकरण द्वारा सीखी जाती है, इसमें कोई संदेह नहीं, परन्तु अपनी भाषा को प्रभावशाली बनाने के लिए हमें उनके सर्वमान्य रूप को सीखना होता है और भाषा के सर्वमान्य रूप को सीखने के लिए हमें उसके व्याकरण को जानना होता है। इस प्रकार व्याकरण शिक्षण का मुख्य उद्देश्य भाषा के सर्वमान्य रूप की सुरक्षा करना होता है। इसके लिए बच्चों को अक्षरों, शब्दों और वाक्यों के सर्वमान्य रूपों का ज्ञान कराना होता है, उन्हें शब्द शक्तियों, छन्द, अलंकार और रसों का ज्ञान कराना होता है और साहित्य की विभिन्न वि

… (2848 more words) …

Subscribe & login to view complete study material.

भाषा अधिगम में व्याकरण में भूमिका (Role of Grammar in Origin of Language)

  • व्याकरण की शिक्षा, भाषा शिक्षण का अनिवार्य एवं महत्वपूर्ण अंग है। व्याकरण भाषा का दिशा-निर्देशन करता है और उसे सरलता से अपेक्षित लक्ष्य तक पहुँचाता है।
  • व्याकरण के नियमों का ज्ञान, छात्रों में ‘मौलिक’ वाक्य संरचना की योग्यता का विकास करता है। भाषा की मितव्ययिता के आधार पर व्याकरण के नियमों का ज्ञान आवश्यक है। छात्रों में भाषा शुद्ध, लिखने, बोलने के कौशल का विकास करती है।
  • भाषा का शुद्ध रूप की पहचान करने में छात्रों को सक्षम बनाना ही व्याकरण का मुख्य उद्देश्य है। व्याकरण शिक्षा से मातृभ

… (1086 more words) …

Subscribe & login to view complete study material.

f Page
Sign In