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मूल्यांकन प्रविधियों का वर्गीकरण (Classification of Evaluation)

विद्यालयों में प्रयुक्त की जाने वाली सभी मूल्यांकन प्रविधियों को प्रमुख रूप से दो वर्गों में विभाजित किया जाता है परिमाणात्मक प्रविधि, तथा गुणात्मक प्रविधि।

1. परिमाणात्मक परीक्षाएँ

मूल्यांकन में इस प्रकार की प्रविधियाँ अधिक उपयोगी, विश्वसनीय तथा वैध होती है। ये तीन प्रकार की होती है।

  1. मौखिक इसमें मौखिक प्रश्न, वाद-विवाद प्रतियोगिता तथा नाटक आदि को प्रयुक्त किया जाता है।
  2. लिखित इसमें प्रश्न लिखित रूप से पूछे जाते हैं, छात्रों को उनका उत्त लिखना होता है। लिखित परीक्षाएँ दो प्रकार की होती हैं - (क) निबन्धात्मक परीक्षाएँ, (ख) वस्तुनिष्ठ परीक्षाएँ।
  3. प्रयोगात्मक इसमें छात्रों को कोई निर्धारित कार्य पूरा करना… (448 more words) …

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मूल्यांकन की प्रतिविधियाँ (Techniques of Evaluation)

मूल्यांकन की प्रक्रिया ज्ञानात्मक, भावात्मक तथा क्रियात्मक उद्देश्य की प्राप्ति के संबंध में प्रदत्ता का संकलन करती है। परम्परागत परीक्षाओं से ज्ञानात्मक उद्देश्यों का ही मापन किया जाता है। मूल्यांकन की प्रक्रिया का क्षेत्र अधिक व्यापक होता है। इसमें अनेक प्रकार की प्रविधियाँ प्रयुक्त की जाती हैं।

1. ज्ञानात्मक उद्देश्यों के लिए मौखिक, लिखित, निबन्धात्मक परीक्षाएँ तथा वस्तुनिष्ठ परीक्षाएँ तथा प्रयोगात्मक परीक्षाएँ उपयोग में लाई जाती हैं। निरीक्षण प्रविधि का भी प्रयोग करते हैं।

2. भावात्मक उद्देश्यों के लिए अभिरूचि सूची, रेटिंग स्केल तथा मूल्यों की परीक्षा आदि प्रयुक्त किए जाते हैं। निबन्धात्मक परीक्षाएँ भी आंशिक रूप से प्रयुक्त की… (215 more words) …

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