Reading Comprehension-Prose or Drama (CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-II Hindi): Questions 302 - 307 of 413

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Passage

हमारे देश में प्रौढ़ समुदाय का एक बहुत बड़ा भाग निरक्षर एवं अशिक्षित है। उनकी यह अवस्था एक बहुत बड़ी समस्या प्रस्तुत करती है। प्रौढ़ शिक्षा के लिए हमारे यहाँ शिक्षकों का अभाव है। उम्र चढ़ जाने पर प्रौढ़ों में सीखने की इच्छा में भी कमी आ जाती है। कक्षा में बैठकर पढ़ने में संकोच होता है। समय के अभाव के कारण भी प्रौढ़ शिक्षा लेने में कष्ट अनुभव करते हैं। हमारे किसान एवं कामगारों का जीवन बहुत ही कठिन एवं श्रमसाध्य है। उन्हें भी आराम एवं मनोरंजन की आवश्यकता होती है जो प्राय: गाँवों में उपलब्ध नहीं है। प्रौढ़ शिक्षा केन्द्रों पर जो कुछ सिखाया तथा पढ़ाया जाता है, उसका उनके जीवन में कितना उपयोग है। प्रौढ़ शिक्षा का नवीनीकरण तथा उसकी उपयोगिता को सामाजिक बनाना आवश्यक है। किसानों को कृषि संबंधित नई जानकारी देना जरूरी है।

कामगारों को नए उद्योग एवं तकनीकी की शिक्षा आवश्यक है। प्रौढ़ शिक्षा को पढ़ाई के साथ-साथ कमाई से जोड़ना भी आवश्यक है। आज अधिकतर उद्योग एवं कारखाने नगरों में लगे है। साक्षरता एवं शिक्षा के प्रचार-प्रसार हेतु यह आवश्यक है कि उद्योग एवं सरकार गाँवों की ओर चलें। यदि ऐसा नहोता है तो यह नहीं अनेक हरित क्रान्तियाँ देश को खुशहाल बनाएँगी।

Question number: 302 (8 of 9 Based on Passage) Show Passage

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Question

हमारे देश का प्रौढ़ समुदाय

Choices

Choice (4) Response

a.

शिक्षित है

b.

चालाक है

c.

किसान है

d.

अशिक्षित है

Question number: 303 (9 of 9 Based on Passage) Show Passage

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Question

निरक्षर शब्द में प्रयुक्त सन्धि है

Choices

Choice (4) Response

a.

दीर्घ

b.

गुण

c.

विसर्ग

d.

व्यंजन

Passage

जिन्होंने भी बच्चों को पढ़ाने की कोशिश की है - चाहे वे माता-पिता हों या शिक्षक - उनके खाते में असफलता के साथ-साथ असफलता और निराशा भी दर्ज होती है। ऐसे में एक सवाल उठता है कि आखिर इतना मुश्किल क्यों है पढ़ाना?

एक मुख्य समस्या तो यह है कि पढ़ाने वालों का विश्वास बच्चों की क्षमताओं या योग्यताओं पर काफी कम होता है। यह बात मैं यूँ ही नहीं कह रही बल्कि एक अभिभावक, एक शिक्षक और एक शिक्षक प्रशिक्षक होने के आधार पर कह रही हूँ।

कई बार मैं उस पाठ को लेकर बच्चों (दूसरी, तीसरी या फिर पाँचवीं) के सामने खड़ी होती हूँ तो मुझे उन्हें पढ़ाना है। मेरे पास कुछ जानकारी है जो मैं बच्चों को देना चाहती हूँ। लेकिन मैं यह जानकारी उन्हें क्यू देना चाहती हूँ? क्योंकि मुझे लगता है कि वे इसके बारे में नहीं जानते; इसे जानने में उन्हें मजा आएगा; यह दुनिया के बारे में उनके नजरिए को विस्तृत करने में मदद करेगी; यह उन्हें बेहतर इन्सान बनने में कदद करेगा, भली ही थोड़ा-सा।

लेकिन कभी-कभार पढ़ाना शुरू करने से पहले ही मेरे दिमाग में यह ख्याल बुदबुदाना शुरू कर देता है कि शायद उन्हें वह पहले से ही मालूम हो जो मैं उन्हें बताना चाहती हूँ, तो उन्हें कुछ बताने की बजाय मैं उनके सामने सवाल रख देती हू ँ।

Question number: 304 (1 of 7 Based on Passage) Show Passage

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Appeared in Year: 2012

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Question

लेखिका को कौनसा ख्याल परेशान करता है?

Choices

Choice (4) Response

a.

जो हम पढ़ाने जा रहे हैं कहीं बच्चे उसके विषय में पहले से ही तो नहीं जानते

b.

बच्चों को भला इन्सान कैसे बनाया जाए

c.

बच्चों को सही तरीके से कैसे पढ़ाया जाए

d.

बच्चों के रोचक तरीके से कैसे पढ़ाया जाए

Question number: 305 (2 of 7 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

Appeared in Year: 2012

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Question

‘इसे जानने में उन्हें मजा आएगा।’ वाक्य में रेखांकित सर्वनामों का प्रयोग किनके लिए हुआ है?

Choices

Choice (4) Response

a.

‘पाठ’, ‘बच्चों’ के लिए

b.

‘पाठ’, ‘शिक्षकों’ के लिए

c.

‘जानकारी’, ‘अभिभावक’ के लिए

d.

‘जानकारी’, ‘बच्चों’ के लिए

Question number: 306 (3 of 7 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

Appeared in Year: 2012

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Question

बच्चों को पढ़ाने से पहले स्वयं से ‘क्यों’ वाला सवाल पूछना क्यों जरूरी है?

Choices

Choice (4) Response

a.

ताकि हम बच्चों से भी ‘क्यों’ वाले सवाल पूछ सके

b.

यह पढ़ाने के उद्देश्य और तरीके निर्धारित करने में मदद करता है

c.

इससे पाठ्यक्रम जल्दी खत्म हो जाता है

d.

इससे न पढ़ाने के लिए तार्किक आधार मिल जाता है

Question number: 307 (4 of 7 Based on Passage) Show Passage

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Appeared in Year: 2012

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Question

‘आखिर इतना मुश्किल क्यों है पढ़ाना? ’ वाक्य को यदि हिन्दी की सामान्य वाक्य रचना के अनुसार लिखा जाए, तो वाक्य होगा

Choices

Choice (4) Response

a.

आखिर पढ़ाना इतना मुश्किल क्यों है?

b.

आखिर पढ़ाना मुश्किल क्यों है इतना?

c.

इतना मुश्किल क्यों है पढ़ाना आखिर?

d.

ढ़ाना इतना मुश्किल क्यों है आखिर?

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