Reading Comprehension-Prose or Drama (CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-II Hindi): Questions 213 - 221 of 413

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 827 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 400.00 or

Passage

लोक कथाएँ हमारे आम जीवन में सदियों में रची बसी हैं। इन्हें हम अपने बड़े-बूढ़ों से बचपन से ही सुनते आ रहे है। लोक कथाओं के बारे में यह भी कहा जाता है कि बचपन में शुरूआती वर्षों में बच्चों के अपने परिवेश की महक, सोच व कल्पना की उड़ान देने के लिए इनका उपयोग जरूरी है। हम यह भी सुनते है कि बच्चों के भाषा के विकास के संदर्भ में भी इन कथाओं की उपयोगिता महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि इन लोक कथाओं के विभिन्न रूपों में हमें लोक जीवन के तत्व मिलते है जो बच्चों के भाषा विकास में उल्लेखनीय भूमिका निभाते है। अगर हम अपनी पढ़ी हुई लोक कथाओं को याद करें तो सहजता से हमें इनके कई उदाहरण मिल जाते हैं। जब हम कहानी सुना रहे होते है तो बच्चों से हमारी यह अपेक्षा रहती है कि वे पहले घटी घटनाओं को जरूर दोहराएँ। बच्चे भी घटना को याद रखते हुए साथ-साथ मजे से दोहराजते हैं। इस तरह कथा सुनने की प्रक्रिया में बच्चे इन घटनाओं को एक क्रम में रखकर देखते हैं। इन क्रमिक घटनाओं में एक तर्क होता है जो बच्चों के मनोभावों से मिलता-जुलता है।

Question number: 213 (9 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

लोक कथाओं में किस परिवेश की महक की बात की गई है?

Choices

Choice (4) Response

a.

विद्यालयी परिवेश की

b.

ग्रामीण परिवेश की

c.

बच्चों के आसपास मौजूद परिवेश की

d.

शहरी परिवेश की

Passage

अहिंसा वीरता का श्रेष्ठ रूप है और गाँधीजी से बड़ा वीर इस युग में कोई उत्पन्न नहीं हुआ। मेरी धारणा है कि अपना जीवन सिद्धान्त अनाने से पूर्व गाँधीजी ने अहिंसा को निश्चय ही नीति के रूप में ग्रहण किया होगा। अंग्रेजों से देश को मुक्ति दिलाने के संघर्ष में कोई अन्य रूप समीचीन नहीं था। सर्वथा नि: शस्त्र देश के लिए हिंसात्मक क्रान्ति किसी प्रकार की श्रेयस्कर नहीं हो सकती थी। भौतिक के अभाव में क्रान्तिदर्शी नेता ने देश को आत्मिक संयम की प्रेरणा दी। यह उसकी नीति और आदर्शवादिता दोनों थी। भौतिक बल से आत्मिक बल का प्रभाव कहीं अधिक है, यह समझने में भारत जैसे देश कोदेर नहीं लगी और वह मारकर नहीं, मरकर विजय प्राप्त करने के लिए उत्साहित होने लगा। इसके उत्साह का एक रचनात्मक रूप भी था जो भारत के उत्कर्ष की भावना में अभिव्यक्त होता था।

Question number: 214 (1 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

‘भौतिक’ का विलोम शब्द है

Choices

Choice (4) Response

a.

सामाजिक

b.

वैचारिक

c.

आध्यात्म

d.

Question does not provide sufficient data or is vague

Question number: 215 (2 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

निम्न में से कौनसा ‘इक’ प्रत्यय का उदाहरण है

Choices

Choice (4) Response

a.

आत्मिक

b.

वैचारिक

c.

सैद्धान्तिक

d.

All a. , b. and c. are correct

Question number: 216 (3 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

निश्चय का सही सन्धि विच्छेद है

Choices

Choice (4) Response

a.

निश् + चय

b.

नि: + चय

c.

निश + चय

d.

नि: + श्चय

Question number: 217 (4 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

हिंसात्मक क्रान्ति श्रेयस्कर नहीं है

Choices

Choice (4) Response

a.

धार्मिक लोगों के लिए

b.

दुर्बल जनता के लिए

c.

नि: शस्त्र देश के लिए

d.

शक्तिशाली समाज के लिए

Question number: 218 (5 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

आत्मिक बल का प्रभाव भौतिक बल से अधिक है

Choices

Choice (4) Response

a.

वीर पुरूष के लिए

b.

धार्मिक व्यक्तियों के लिए

c.

अहिंसावादियों के लिए

d.

भारत जैसे देश के लिए

Question number: 219 (6 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

महात्मा शब्द में प्रयुक्त समास है

Choices

Choice (4) Response

a.

कर्मधारय

b.

दव्गु

c.

तत्पुरूष

d.

दव्न्दव्

Question number: 220 (7 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

अहिंसा श्रेष्ठ रूप है

Choices

Choice (4) Response

a.

भारत के उत्कर्ष का

b.

आत्मिक बल का

c.

न्याय का

d.

अस्तेय का

Question number: 221 (8 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

क्रान्तिदर्शी नेता महात्मा गाँधी ने भारतीय जनता को

Choices

Choice (4) Response

a.

आत्मबल संचय करने की सीख दी

b.

हिंसा के लिए प्रेरित किया

c.

असहयोग आन्दोलन चलाने के लिए क

d.

अंग्रेजों से टक्कर लेने की सीख दी

f Page
Sign In