Reading Comprehension-Prose or Drama (CTET Paper-II Hindi): Questions 104 - 110 of 413

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 827 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 400.00 or

Passage

स्थूल एवं बाह्य पदार्थ सूक्ष्म एवं मानसिक पदार्थों एवं भावों की अपेक्षा अधिक आधिपत्य का विषय है, जो मनुष्य भोजन का एक और खाता है, वह दूसरे को वह ग्रास खाने से रोकता है, उससे कौर छीन्ने के लिए भी तैयार हो जाता है, किन्तु जो मनुष्य कविता पाठ का आनन्द लेता है अथवा कविता लिखता है, वह किसी दूसरे को कविता के आनन्द लेने या कविता लिखने में बाधा नहीं डालता। यही कारण है कि स्थूल वस्तुओं के विषय में ऐसे अवसर अथवा परिवेश की आवश्यकता है जो कि उनकी प्राप्त्याशा को युक्तिसंगत बनाता है। जो व्यक्ति सिसृक्षा से आकुल है, रचनात्मक कार्य करने में समर्थ है, उसे भौतिक स्थूल लाभ अथवा प्रलोभन न तो लुब्ध करते हैं और न ही प्रोत्साहित। विश्व में विचारक, दार्शनिक दसमें से ही होते हैं उनमें भौतिक महत्वाकांक्षा अत्यल्प होती है। ‘पूँजी’ का रचयिता कार्ल मार्क्स जीवन भर निर्धनता से जूझता रहा। राज्याधिकारी ने सुकरात को मरवा डाला, पर वह जीवन के अन्तिम क्षणों में भी शान्त रहा, क्योंकि वह अपने जीवन के लक्ष्य का भलीभाँति निर्वाह कर चुका था, अपने जीवन का कार्य समाप्त कर चुका था, किन्तु यदि उसे पुरस्कृत किया जाता, प्रतिष्ठा के अम्बारों से लाद दिया जाता, परन्तु उसे अपना काम न करने दिया जाता तो वह अनुभव करता कि उसे कठोर रूप से दण्डित किया गया है।

Question number: 104 (9 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

शब्द ‘पुरस्कृत’ में प्रयुक्त सन्धि है

Choices

Choice (4) Response

a.

विसर्ग

b.

दीर्घ

c.

गुण

d.

व्यंजन

Passage

जिनमें सहिष्णुता की भावना होती है, केवल ऐसे लोग ही अध्यापक होने योग्य होते है। जिनका बच्चों से प्यार भरा लगाव होता है, उनमें धैर्य स्वभावत: आ जाता है। अध्यापकों को जिस अन्तर्निहित गम्भीर समस्या से जूझना पड़ता है, वह यह है कि उन्हें जिनको देखना है वे शक्ति और प्रभुता में उनकी बराबरी के नहीं होते। अध्यापक के लिए एकदम तुच्छा या बिना किसी कारण के या फिर वास्तविक की बजाय किसी काल्पनिक कारण के चलते अपने छात्रों के सामने धैर्य खो देना, उनकी खिल्ली उड़ाना, उन्हें अपमानित या दण्डित करना एकदम आसान और सम्भव है। जो एक निर्बल अधीन राष्ट्र पर शासन करते हैं, उनमें न चाहते हुए भी गलत काम करने की प्रवृत्ति पाई जाती है।

उसी तरह ऐसे अध्यापक होते है जो बच्चों के ऊपर अपने प्रभुत्व का शिकार हो जाते हैं। जो शासन के अयोग्य होते है, उन्हें न केवल कमजोर लोगों पर अन्याय करते हुए कोई अपराध बोध नहीं होता, बल्कि ऐसा करने में उन्हें एक खास तरह का मजा मिलता है। बच्चे अपनी माँ की गोद में कमजोर, असहाय और अज्ञानी होते हैं। माता के हृदय में स्थित प्रचुर प्यार ही उनकी रक्षा की एकमात्र गारण्टी होता है। इसके बावजूद हमारे घरों में इस बात के उदाहरण कम नहीं कि कैसे हमारे स्वाभाविक प्यार पर धीरज का अभाव और उद्धत प्राधिकार विजय प्राप्त कर लेते है और बच्चों को अनुचित कारणों से दण्डित होना पड़ता है।

Question number: 105 (1 of 8 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

बच्चे अपनी माँ की गोद में ही स्वयं को सुरक्षित समझते हैं, क्योंकि

Choices

Choice (4) Response

a.

माँ सदैव उनकी गलतियाँ माफ करती रहती है

b.

केवल माँ ही उनका लालन-पालन करती रहती है

c.

माँ के पास सुरक्षा की शक्ति परिपूर्ण है

d.

माँ के हृदय में स्नेह होता है

Question number: 106 (2 of 8 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

Appeared in Year: 2013

MCQ▾

Question

कौनसा शब्द समूह शेष शब्द समूहों से भिन्न है?

Choices

Choice (4) Response

a.

अयोग्य, अज्ञानी, अभाव

b.

अन्याय, अपराध, अपमानित

c.

अभाव, अपमानित, अधीन

d.

असहाय, अपराध, अनुचित

Question number: 107 (3 of 8 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

Appeared in Year: 2013

MCQ▾

Question

‘इत’ प्रत्यय से बनने वाला शब्द है

Choices

Choice (4) Response

a.

नीत

b.

दण्डित

c.

अनुचित

d.

कृत

Question number: 108 (4 of 8 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

Appeared in Year: 2013

MCQ▾

Question

किस तरह के लोग कमजोर लोगों पर अन्याय करते हैं?

Choices

Choice (4) Response

a.

जो निर्बल होते है

b.

जो अध्यापक होते है

c.

जिनमें शासन करने की योग्यता नहीं होती

d.

जो दण्ड देने में कुशल है

Question number: 109 (5 of 8 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

Appeared in Year: 2013

MCQ▾

Question

विद्यालयों में बच्चों को बिना किसी कारण दण्डित करना

Choices

Choice (4) Response

a.

असम्भव है

b.

अध्यापक की धैर्यहीनता का चिन्ह है

c.

अध्यापकीय प्रवृत्ति है

d.

दुर्लभ है

Question number: 110 (6 of 8 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

Appeared in Year: 2013

MCQ▾

Question

इस गद्यांश का मुख्य भाव यह है कि

Choices

Choice (4) Response

a.

अध्यापक में धैर्य, ममत्व, सहिष्णुता और तार्किकता होनी चाहिए

b.

अध्यापक को सदा निर्लिप्त भाव से पेश आना चाहिए

c.

केवल उचित कारणों पर ही अध्यापक बच्चों को अवश्य दण्ड दें

d.

अध्यापक में अपराध बोध होना चाहिए

Sign In