Reading Comprehension-Prose or Drama (CTET Paper-II Hindi): Questions 86 - 95 of 413

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 827 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 400.00 or

Passage

यदि हम सुनने के साथ-साथ सुनाते भी हैं, अर्थात् वार्तालाप भी करते हैं तो बातें याद रहने की सम्भावना काफी अधिक रहती है। इसलिए भाषण तो हमें याद नहीं रहते, परन्तु वार्तालाप हम भूलते नहीं है। सुनने के लिए पुराना भूलना भी जरूरी है। बुद्धि के पास वह शक्ति है, जिससे वह सुनी हुई बातों का सार निकालकर बाकी विस्तार को भुला देती है, तभी हम नई बातें सुन सकते है। दो कान इसलिए है कि सुनने को इतना कुछ है कि एक कम पड़ता है। प्रकृति ने हमें सुख एक ही दिया है इसलिए कि सुनो ज्यादा, बोलो कम। सामने वाले की बात ध्यान से सुनना एक प्रकार की गतिविधि है।

सुनने की कला आज दुर्लभ होती जा रही है। शोध बताते है कि हम जितना सुनते हैं, उसका मात्र 20 प्रतिशत ही हमें याद रहता है। सुनी बातों में से तीन दिन बाद केवल 10 प्रतिशत ही याद रहताहै। इसके अलावा सुनने और समझने के बीच हमारा पूर्वाग्रह, पूर्व जानकारी, पूर्व अर्जित ज्ञान भी प्रभाव डालता है।

Question number: 86 (7 of 7 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

Appeared in Year: 2012

MCQ▾

Question

सुनकर समझने को कौनसा तत्व प्रभावित करता है?

Choices

Choice (4) Response

a.

पूर्वाग्रह

b.

पूर्व जानकारी

c.

पूर्व अर्जित ज्ञान

d.

ये सभी

Passage

यान्त्रिक गति से जाते और लौटते पण्डित जी आज सुबह अचानक उस मैदान की ओर बढ़ चले, जहाँ कक्षा भवनों से कलकल ध्वनि के साथ बालकों की धारा निकलकर बर रही थी। उन्हें समझने में देर नहीं लगी कि स्कूली बच्चों की प्रार्थना का समय है। बालक अब पंक्तिबद्ध खड़े हो गए हैं। कलकल ध्वनि शान्त हो गई। किसी आन्तरिक अनुशासन से सबके मुँह पर शान्ति और नम्रता की सात्विक आर्द्रता छा गई। सिर किंचित आगे झुग गए। आँखूं मुँदी अथवा अधमुँदी स्थितियों में हो गई।

पण्डित जी ने सोचा, कौन कहता है कि आज का छात्र-वर्ग-विद्या-बुद्धि के साथ अनुशासन की दिशा में एकदम खोखला हो गया है? ऐसा सोचने वाले एक बार आकर उन्हें इस रूप में देखें। उच्च दर्जें के छात्र भी छोटे बालकों के साथ शान्त और संयमित है। क्या कभी मार-पीटकर छात्राेें को इतना शान्त बनाया जा सकता है? नहीं, यह प्रार्थना और ईश्वर की महिमा का प्रभाव है। भारतवर्ष में शिक्षा को भगवान और उसकी प्रार्थना से काट दिया जाएगा तो वह खोखली हो जाएगी। प्रार्थना सभा की यह भाव-मग्नता यदि कक्षा भवन में नहीं रह सकती तो शिक्षा की सफलता संदिग्ध रहेगी।

Question number: 87 (1 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

समय का अनेकार्थी है

Choices

Choice (4) Response

a.

कल

b.

मृत्यु

c.

मरण

d.

काल

Question number: 88 (2 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

निमन में से कौनसा ईश्वर का पर्यायवाची शब्द नहीं है?

Choices

Choice (4) Response

a.

भगवान

b.

ईश

c.

गोविन्द

d.

रत्नाकर

Question number: 89 (3 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

उपरोक्त गद्यांश का उपयुक्त शीर्षक लिखिए

Choices

Choice (4) Response

a.

विद्यालय में खेलकूद

b.

शान्त और संयमित

c.

विद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रम

d.

विद्यालय में अनुशासन और दण्ड

Question number: 90 (4 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

आर्द्र शब्द का विलोम है

Choices

Choice (4) Response

a.

आर्द्रता

b.

शुष्क

c.

सूखा

d.

शीतल

Question number: 91 (5 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

वर्तमान में छात्र वर्ग …………. की दिशा में एक दम खोखला हो गया है।

Choices

Choice (4) Response

a.

सफलता

b.

अनुशासन

c.

संयम

d.

खेलकूद

Question number: 92 (6 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

‘कक्षा भवन’ शब्द में कौनसा समास है?

Choices

Choice (4) Response

a.

अव्ययीभाव

b.

तत्पुरूष

c.

बहुब्रीहि

d.

दव्न्दव्

Question number: 93 (7 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

यान्त्रिक गति से कौन जा रहा था?

Choices

Choice (4) Response

a.

छात्र

b.

शिक्षक

c.

पण्डित

d.

विद्यार्थी

Question number: 94 (8 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

अगर प्रार्थना न हो तो शिक्षा की सफलता कैसी रहेगी।

Choices

Choice (4) Response

a.

सराहनीय

b.

विरूपित

c.

संदिग्ध

d.

बेमानी

Question number: 95 (9 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

‘भाव मग्नता’ से आशय है

Choices

Choice (4) Response

a.

ध्यानपूर्वक

b.

संगीत में मग्न

c.

प्राथ्रना में मग्न

d.

All of the above

Sign In