Reading Comprehension-Poetry (CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-II Hindi): Questions 20 - 29 of 179

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 827 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 400.00 or

Passage

सुना है दधिची का वह त्याग, हमारी जातीयता विकास।

पुरन्दर ने पंखि से है लिखा, अस्थियुग का मेरे इतिहास।

सिन्धु सा विस्तृत और अथाह एक निर्वासित का उत्साह।

दे रहा आभा दिखाई भग्न, मग्न रत्नाकर में वह राह।

धर्म का ले-लेकर जो नाम, हुआ करती बलि, कर दी बन्द।

हमी ने दिया शान्ति संदेह, सुखी होते देकर सानन्द।

विजय केवल लोहे की नहीं, धर्म की रही धरा पर धूम।

भिक्षु होकर रहते सम्राट, दया दिखलाई घर-घर घूम।

Question number: 20 (4 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

‘रत्नाकर’ शब्द का पर्यायवाची है

Choices

Choice (4) Response

a.

सिन्धु

b.

समीर

c.

धराधर

d.

सूर

Question number: 21 (5 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

निर्वासित किसे कहा गया है?

Choices

Choice (4) Response

a.

श्रीकृष्ण को

b.

श्रीराम को

c.

भगवान बुद्ध को

d.

शिवजी को

Question number: 22 (6 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

कौनसा सम्राट भिक्षु बना था?

Choices

Choice (4) Response

a.

अशोक

b.

गौतम बुद्ध

c.

बिम्बसार

d.

राम

Passage

मैत्री की राह बताने को,

सबको सन्मार्ग पर लाने को,

दुर्योधन को समझाने को,

भीषण विध्वंस बचाने को,

भगवान हस्तिनापुर आए,

पाण्डवों का सन्देश लाए।

”दो न्याय अगर तो आधा दो

पर इसमें भी यदि बाधा हो,

तो दे दो पाँच ग्राम,

रखो अपनी धरती तमाम।

हम वहीं खुशी से खाएँगे,

परिजन पर असि न उठाएँगे।“

Question number: 23 (1 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

कृष्ण सबको किस मार्ग पर लाना चाहते थे?

Choices

Choice (4) Response

a.

दुष्कर मार्ग पर

b.

सन्मार्ग पर

c.

महान मार्ग पर

d.

साधारण मार्ग पर

Question number: 24 (2 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

न्याय के अनुसार पाण्डवों को क्या मिलना चाहिए था?

Choices

Choice (4) Response

a.

पूरा राज्य

b.

आधा राज्य

c.

कुछ अंश

d.

None of the above

Question number: 25 (3 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

‘असि’ का अर्थ है

Choices

Choice (4) Response

a.

तलवार

b.

धनुषबाण

c.

गदा

d.

आवाज

Question number: 26 (4 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

‘सम्’ उपसर्ग से निर्मित शब्द है

Choices

Choice (4) Response

a.

संविधान

b.

संयोग

c.

सन्मार्ग

d.

All a. , b. and c. are correct

Question number: 27 (5 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

दुर्योधन को समझाने कौन हस्तिनापुर आया था?

Choices

Choice (4) Response

a.

अर्जुन

b.

युधिष्ठिर

c.

श्रीकृष्ण

d.

विश्वामित्र

Question number: 28 (6 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

पाण्डवों का सन्देश क्या था?

Choices

Choice (4) Response

a.

चुपचाप सारा राज्य दो

b.

हम तुमसे युद्ध करेंगे

c.

हम समझौता नहीं करेंगे

d.

दे दो केवल पाँच ग्राम

Passage

जीवन एक कुआँ है

अथाह-अगम

सबके लिए एक-सा वृत्ताकार!

जो भी पास जाता है,

सहज ही तृप्ति, शान्ति, जीवन पाता है!

मगर छिद्र होते हैं जिसके पात्र में,

रस्सी डोर रखने के बाद भी,

हर प्रयन्त करने के बाद भी,

वह यहाँ प्यासा का प्यासा रह जाता है।

Question number: 29 (1 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

कवि का मन अनेक प्रयासों के बाद भी प्यासा क्यों रह गया?

Choices

Choice (4) Response

a.

उसने रस्सियाँ ठीक से नहीं बँटी थीं

b.

वह सबको दोष देता रहा

c.

उसने घडे को ठीक से परखा नहीं

d.

उसने अपने दोष्ज्ञों पर नजर नहीं डाली

f Page
Sign In