Reading Comprehension-Poetry (CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-II Hindi): Questions 136 - 145 of 179

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 827 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 400.00 or

Passage

अब न गहरी नीन्द में तुम सो सकोगे,

गीत गाकर मैं जगाने आ रहा हूँ।

अचल अस्ताचल तुम्हें जाने न दूँगा,

अरूण उदयालय सजाने आ रहा हूँ।

कल्पना में आज तक उड़ते रहे तुम,

साधना से सिहरकर मुड़ते रहे तुम।

अब तुम्हें आकाश में उड़ने न दूँगा,

आज धरती पर बसाने आ रहा हूँ।

- सोहनलाल दव्वेदी

Question number: 136 (6 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

गहरी नीन्द में सोने का क्या अर्थ है?

Choices

Choice (4) Response

a.

मृत्यु को प्राप्त होना

b.

परिश्रमी होना

c.

बेखबर होना

d.

चिन्तायुक्त होना

Passage

युग-युग तक चलती रहे कठोर कहानी-

‘रघुकुल में भी थी एक अभागिन रानी।’

निज जन्म -जन्म में सुनें जीव यह मेरा-

‘धिक्कार! उसे था महा स्वार्थ ने घेरा।’-

”सौ बार धन्य वह एक लाल की माई,

जिस जननी ने है जना भरत-सा भाई“

पागल सी प्रभु के साथ सभा चिल्लाई-

”सौ वार धन्य वह एक लाल की माई।“

- मैथिली शरण गुप्त

Question number: 137 (1 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

शब्द ‘रघुकुल’ में प्रयुक्त समास है

Choices

Choice (4) Response

a.

तत्पुरूष

b.

दव्गु

c.

दव्न्दव्

d.

बहुब्रीहि

Question number: 138 (2 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

चिल्लाई शब्द में प्रयुक्त प्रत्यय है

Choices

Choice (4) Response

a.

b.

आइ

c.

आई

d.

लाई

Question number: 139 (3 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

रानी के मन का कौनसा भाव प्रकट हो रहा है?

Choices

Choice (4) Response

a.

क्रोध का

b.

पुत्र-प्रेम

c.

पश्चाताप

d.

स्वार्थ

Question number: 140 (4 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

अभागिन से तात्पर्य है?

Choices

Choice (4) Response

a.

जिसका कोई न हो

b.

जिसका भाग्य न हो

c.

जो अनाथ हो

d.

जिसके पुत्र न हो

Question number: 141 (5 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

राम के साथ पूरी सभा ने रानी की

Choices

Choice (4) Response

a.

प्रशंसा की

b.

उसे पागल कहा

c.

उस पर थूका

d.

उसे धिक्कारा

Question number: 142 (6 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

ये पक्ति कौन कह रहा है?

Choices

Choice (4) Response

a.

भरत

b.

कौशल्या

c.

कैकयी

d.

समस्त सभा

Passage

तुझे लगा माथे से सारे कष्ट हो कए दूर,

क्षण-भर में ही भूल गया मैं शत्रु-यंत्रणा क्रूर,

सुख-स्फूर्ति का इस काया में हुआ पुन: संचार-

लगता जैसे आज युगों के बाद मिला विश्राम्

माटी, तुझे प्रणाम्

तुझसे बिछुड़ मिला प्राणों को कभी न पल-भर चैन,

तेरे दर्शन हेतु रात-दिन तरह रहे थे नैन,

धन्य हुआ तेरे चरणों मेंआकर यह अस्तित्व-

हुई साधना सफल, भक्त को प्राप्त हो गए राम!

माटी तुझे प्रणाम्

Question number: 143 (1 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

मातृभूमि को प्रणाम कर कवि को कैसी अनुभूति हुई?

Choices

Choice (4) Response

a.

जीवन पुन: सचेत हो गया

b.

सबसे शत्रुता दूर हो गई

c.

माटी अत्यन्त अभिराम लगी

d.

माटी की अमरता का बोध हुआ

Question number: 144 (2 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

शब्द ‘क्रूर’ का समानार्थी शब्द है

Choices

Choice (4) Response

a.

निर्दयी

b.

हिंसा

c.

अहिंसा

d.

कायर

Question number: 145 (3 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

माटी से बिछुड़ने पर कवि को कैसा अनुभवा हुआ?

Choices

Choice (4) Response

a.

साधना असफल हो गई

b.

अशान्ति मिली

c.

सुख-स्फूर्ति का संचार हुआ

d.

सबसे शत्रुता हो गई

f Page
Sign In