Reading Comprehension (CTET Paper-II Hindi): Questions 575 - 581 of 592

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 827 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 400.00 or

Passage

तत्त्ववेत्ता शिक्षाविदों के अनुसार विद्या दो प्रकार की होती है। प्रथम वह जो हमें जीवनयापन के लिए अर्जन करना सिखाती है और दव्तीय वह, जो हमें जीना सिखलाती है। इनमें से एक का अभाव भी जीवन को निरर्थक बना देता है। बिना कमाए जीवन निर्वाह सम्भव नहीं। कोई भी नहीं चाहेगा कि वह परावलम्बी हो, माता-पिता, परिवार के किसी सदस्य, जाति या समाज पर आश्रित रहे। ऐसी विद्या से विहीन व्यक्ति का जीवन दूभर हो जाता है। वह दूसरों के लिए भार बन जाता है। साथ ही दूसरी विद्या के बिना सार्थक जीवन नहीं जिया जा सकता। बहुत अर्जित कर लेने वाले व्यक्ति का जीवन यदि सुचारू रूप से नहीं चल रहा, उसमें यदि वह जीवन शक्ति नहीं है, जो उसके अपने जीवन को तो सत्पथ पर अग्रसर करती ही है, साथ ही वह अपने समाज, जाति एवं राष्ट्र के लिए भी मार्गदर्शन करती है, तो उसका जीवन भी मानव जीवन का अभियान नहीं पा सकता। वह भारवाही गर्दभ बन जाता है या पूँछ- सींग विहीन पशु कहा जाता है। वर्तमान भारत में पहली विद्या का प्राय: अभाव दिखाई देता है, परन्तु दूसरी विद्या का रूप भी विकृत ही है, क्योंकि न तो स्कूलों-कॉलेजों में शिक्षा प्राप्त करके निकला छात्र जीविकोपार्जन के योग्य बन पाता है और न ही वह उन संस्कारों से युक्त हो पाता है, जिन्हें ‘जीने की कला’ की संज्ञा दी जाती है, जिनसे व्यक्ति ‘कु’ से ‘सु’ बनता है, सुशिक्षित और सुसंस्कृत कहलाने का अधिकारी होता है।

वर्तमान शिक्षा पद्धति के अन्तर्गत हम जो विद्या प्राप्त कर रहे है, उनकी विशेषताओं को सर्वथा नकारा भी नहीं जा सकता है। यह शिक्षा कुछ सीता तक हमारे दृष्टिकोण को विकसित भी करती है, हमारी मनीषा को प्रबद्ध बनाती है तथा भावनाओं को चेतन करती है किन्तु कला, शिल्प, प्रौद्योगिकी आदि की शिक्षा नाम मात्र ही होने के फलस्वरूप इस देश के स्नातक के लिए जीविकोपार्जन टेढ़ी खीर बन जाता है।

Question number: 575 (6 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

टेढ़ी खीर बन जाना

Choices

Choice (4) Response

a.

खीर में स्वाद नहीं होना

b.

अकड़ जाना

c.

कठिन हो जाना

d.

निर्मम होना

Question number: 576 (7 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

प्रत्येक व्यक्ति जीवन यापन के लिए स्वावलम्बी होना पसन्द करता है क्योंकि

Choices

Choice (4) Response

a.

वह जीने की कला सीखना चाहता है

b.

वह अपने जीवने को दूभर नहीं बनाना चाहता

c.

वह अपने सामाजिक ऋण से मुक्त होना चाहता है

d.

वह अपने परिवार के प्रति कृतज्ञ होता है

Question number: 577 (8 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

अर्जनकारी विद्या इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह व्यक्ति को सिखाती है

Choices

Choice (4) Response

a.

धनार्जन के साधन

b.

जीवन यापन की विधि

c.

जीवन उत्कर्ष की विधि

d.

ज्ञानार्जन के ढंग

Question number: 578 (9 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

‘कु’ से ‘सु’ बनने में यह आशय सन्निहित है

Choices

Choice (4) Response

a.

दुर्जन से सुजन बनना

b.

दुष्कर से सुकर बनना

c.

दुर्लभ से सुलभ बनना

d.

दुर्गम से सुगम बनना

Question number: 579

» Reading Comprehension » Poetry

Appeared in Year: 2012

MCQ▾

Question

कविता शिक्षण में आप सर्वाधिक महत्व किसे देंगे?

Choices

Choice (4) Response

a.

कविता का भावपूर्ण पठन और रसानुभूति

b.

कविता में अलंकारों की पहचान

c.

कविता का भाव विश्लेषण

d.

कविता के तत्वों के आधार पर उसकी समीक्षा

Passage

सारी शीतल कोमल नूतन,

माँ रहे तुझसे ज्वाला-कण

विश्व-शलभ सिर धुन कहता ‘मैं

हाय न जल पाया तुझ में मिल’।

सिहर-सिहर मेरे दीपक जल!

जलते नभ में देश असंख्यक,

स्नेहहीत नित कितने दीपक,

जलमय सागर का उर जलता

विद्युत ले घिरता है बादल!

विहँस विहँस मेरे दीपक जल!

Question number: 580 (1 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

इस काव्यांश में कवि ने दीपक के माध्यम से किसे सम्बोधित किया है?

Choices

Choice (4) Response

a.

मनुष्यों को

b.

ईश्वर को

c.

शलभ को

d.

सागर को

Question number: 581 (2 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

इस काव्यांश की शैली कैसी हो?

Choices

Choice (4) Response

a.

प्रतीकात्मक

b.

सम्बोधन

c.

चित्रात्मक

d.

None of the above

f Page
Sign In