Reading Comprehension (CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-II Hindi): Questions 416 - 423 of 592

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 827 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 400.00 or

Passage

हमारे देश में प्रौढ़ समुदाय का एक बहुत बड़ा भाग निरक्षर एवं अशिक्षित है। उनकी यह अवस्था एक बहुत बड़ी समस्या प्रस्तुत करती है। प्रौढ़ शिक्षा के लिए हमारे यहाँ शिक्षकों का अभाव है। उम्र चढ़ जाने पर प्रौढ़ों में सीखने की इच्छा में भी कमी आ जाती है। कक्षा में बैठकर पढ़ने में संकोच होता है। समय के अभाव के कारण भी प्रौढ़ शिक्षा लेने में कष्ट अनुभव करते हैं। हमारे किसान एवं कामगारों का जीवन बहुत ही कठिन एवं श्रमसाध्य है। उन्हें भी आराम एवं मनोरंजन की आवश्यकता होती है जो प्राय: गाँवों में उपलब्ध नहीं है। प्रौढ़ शिक्षा केन्द्रों पर जो कुछ सिखाया तथा पढ़ाया जाता है, उसका उनके जीवन में कितना उपयोग है। प्रौढ़ शिक्षा का नवीनीकरण तथा उसकी उपयोगिता को सामाजिक बनाना आवश्यक है। किसानों को कृषि संबंधित नई जानकारी देना जरूरी है।

कामगारों को नए उद्योग एवं तकनीकी की शिक्षा आवश्यक है। प्रौढ़ शिक्षा को पढ़ाई के साथ-साथ कमाई से जोड़ना भी आवश्यक है। आज अधिकतर उद्योग एवं कारखाने नगरों में लगे है। साक्षरता एवं शिक्षा के प्रचार-प्रसार हेतु यह आवश्यक है कि उद्योग एवं सरकार गाँवों की ओर चलें। यदि ऐसा नहोता है तो यह नहीं अनेक हरित क्रान्तियाँ देश को खुशहाल बनाएँगी।

Question number: 416 (9 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

प्रौढ़ किसानों को किसी आवश्यकता है?

Choices

Choice (4) Response

a.

नये बीजों की

b.

उद्योग धन्धों की

c.

कृषि की नई तकनीकी

d.

हरित क्रान्ति

Passage

मैं रोई, माँ काम छोड़कर,

आई, मुझको उठा लिया,

झाड़-पोंछकर चूम-चूमकर

गीले गालों को सुखा दिया।

आ जा बचपन! एक बार फिर

दे दे अपनी निर्मल शान्ति,

व्याकुल व्यथा मिटाने वाली,

वह अपनी प्राकृति विश्रान्ति।

वह भोली-सी मधुर सरलता,

वह प्यारा जीवन निष्पाप,

क्या फिर आकर मिटा सकेगा,

तू तेरे मन का संताप?

- सुभद्रा कुमारी चौहान

Question number: 417 (1 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

निर्मल में प्रयुक्त सन्धि है

Choices

Choice (4) Response

a.

दीर्घ

b.

गुण

c.

व्यंजन

d.

विसर्ग

Question number: 418 (2 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

निष्पाप शब्द में प्रयुक्त समास है

Choices

Choice (4) Response

a.

दव्न्दव्

b.

कर्मधारय

c.

अव्ययीभाव

d.

तत्पुरूष

Question number: 419 (3 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

संताप शब्द से आशय है

Choices

Choice (4) Response

a.

अशान्ति

b.

गुस्सा

c.

मधुरता

d.

भ्रम

Question number: 420 (4 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

झाड़-पोछ में कौनसा समास है?

Choices

Choice (4) Response

a.

झाड़कर पोंछा गया है जो - कर्मधारय समास

b.

झाड़ना और पोंछना - दव्न्दव् समास

c.

झाडू लगाना और फिर पोंछना - दव्न्दव् समास

d.

झाडू-पोंछ की है जिसने - बहुब्रीहि समास

Question number: 421 (5 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

जब वह रोती थी तो माँ की क्या प्रतिक्रिया होती थी?

Choices

Choice (4) Response

a.

नाराज होती थी

b.

स्वयं भी रोती थी

c.

काम छोड़कर दौड़ी चली आती थी

d.

उसे आनन्द आता था

Question number: 422 (6 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

कवयित्री को बचपन क्यों याद आ रहा है?

Choices

Choice (4) Response

a.

उसका बच्चा चला गया है

b.

वह बड़ी हो गई है

c.

वह बचपन जैसा निश्चित जीवन फिर बिताना चाहती है

d.

उसके लिए बचपन को भुलाना कठिन है

Passage

जिन्होंने भी बच्चों को पढ़ाने की कोशिश की है - चाहे वे माता-पिता हों या शिक्षक - उनके खाते में असफलता के साथ-साथ असफलता और निराशा भी दर्ज होती है। ऐसे में एक सवाल उठता है कि आखिर इतना मुश्किल क्यों है पढ़ाना?

एक मुख्य समस्या तो यह है कि पढ़ाने वालों का विश्वास बच्चों की क्षमताओं या योग्यताओं पर काफी कम होता है। यह बात मैं यूँ ही नहीं कह रही बल्कि एक अभिभावक, एक शिक्षक और एक शिक्षक प्रशिक्षक होने के आधार पर कह रही हूँ।

कई बार मैं उस पाठ को लेकर बच्चों (दूसरी, तीसरी या फिर पाँचवीं) के सामने खड़ी होती हूँ तो मुझे उन्हें पढ़ाना है। मेरे पास कुछ जानकारी है जो मैं बच्चों को देना चाहती हूँ। लेकिन मैं यह जानकारी उन्हें क्यू देना चाहती हूँ? क्योंकि मुझे लगता है कि वे इसके बारे में नहीं जानते; इसे जानने में उन्हें मजा आएगा; यह दुनिया के बारे में उनके नजरिए को विस्तृत करने में मदद करेगी; यह उन्हें बेहतर इन्सान बनने में कदद करेगा, भली ही थोड़ा-सा।

लेकिन कभी-कभार पढ़ाना शुरू करने से पहले ही मेरे दिमाग में यह ख्याल बुदबुदाना शुरू कर देता है कि शायद उन्हें वह पहले से ही मालूम हो जो मैं उन्हें बताना चाहती हूँ, तो उन्हें कुछ बताने की बजाय मैं उनके सामने सवाल रख देती हू ँ।

Question number: 423 (1 of 7 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

Appeared in Year: 2012

MCQ▾

Question

बच्चों को पढ़ाने से पहले स्वयं से ‘क्यों’ वाला सवाल पूछना क्यों जरूरी है?

Choices

Choice (4) Response

a.

ताकि हम बच्चों से भी ‘क्यों’ वाले सवाल पूछ सके

b.

यह पढ़ाने के उद्देश्य और तरीके निर्धारित करने में मदद करता है

c.

इससे पाठ्यक्रम जल्दी खत्म हो जाता है

d.

इससे न पढ़ाने के लिए तार्किक आधार मिल जाता है

f Page
Sign In