Reading Comprehension (CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-II Hindi): Questions 132 - 140 of 592

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 827 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 400.00 or

Passage

विषुवत-रेखा का वासी जो,

जीता है तिन हाँफ-हाँफ कर,

रखता है अनुराग अलौकिक,

वह भी अपनी मातृभूमि पर।

ध्रुव वासी जो हिम में तम में,

जी लेता है काँप-काँप कर,

वह भी अपनी मातृभूमि पर,

कर देता है प्राण निछावर।।

- राम नरेश त्रिपाठी

Question number: 132 (5 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

विषुवतीय प्रदेश में रहने वालों को क्या कष्ट होता है?

Choices

Choice (4) Response

a.

दूर-दूर तक चलने के कारण वे हाँफने लगते हैं

b.

वहाँ बहुत सर्दी होती है

c.

अत्यधिक गर्मी सहन करनी पड़ती है

d.

मातृभूमि की रक्षा में कष्ट सहन करने पड़ते हैं

Question number: 133 (6 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

शब्द ‘मातृभूमि’ में कौनसा समास है?

Choices

Choice (4) Response

a.

करण तत्पुरूष

b.

सम्प्रदान तत्पुरूष

c.

तत्पुरूष

d.

अपादान तत्पुरूष

Passage

यान्त्रिक गति से जाते और लौटते पण्डित जी आज सुबह अचानक उस मैदान की ओर बढ़ चले, जहाँ कक्षा भवनों से कलकल ध्वनि के साथ बालकों की धारा निकलकर बर रही थी। उन्हें समझने में देर नहीं लगी कि स्कूली बच्चों की प्रार्थना का समय है। बालक अब पंक्तिबद्ध खड़े हो गए हैं। कलकल ध्वनि शान्त हो गई। किसी आन्तरिक अनुशासन से सबके मुँह पर शान्ति और नम्रता की सात्विक आर्द्रता छा गई। सिर किंचित आगे झुग गए। आँखूं मुँदी अथवा अधमुँदी स्थितियों में हो गई।

पण्डित जी ने सोचा, कौन कहता है कि आज का छात्र-वर्ग-विद्या-बुद्धि के साथ अनुशासन की दिशा में एकदम खोखला हो गया है? ऐसा सोचने वाले एक बार आकर उन्हें इस रूप में देखें। उच्च दर्जें के छात्र भी छोटे बालकों के साथ शान्त और संयमित है। क्या कभी मार-पीटकर छात्राेें को इतना शान्त बनाया जा सकता है? नहीं, यह प्रार्थना और ईश्वर की महिमा का प्रभाव है। भारतवर्ष में शिक्षा को भगवान और उसकी प्रार्थना से काट दिया जाएगा तो वह खोखली हो जाएगी। प्रार्थना सभा की यह भाव-मग्नता यदि कक्षा भवन में नहीं रह सकती तो शिक्षा की सफलता संदिग्ध रहेगी।

Question number: 134 (1 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

उपरोक्त गद्यांश का उपयुक्त शीर्षक लिखिए

Choices

Choice (4) Response

a.

विद्यालय में खेलकूद

b.

शान्त और संयमित

c.

विद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रम

d.

विद्यालय में अनुशासन और दण्ड

Question number: 135 (2 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

यान्त्रिक गति से कौन जा रहा था?

Choices

Choice (4) Response

a.

छात्र

b.

शिक्षक

c.

पण्डित

d.

विद्यार्थी

Question number: 136 (3 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

‘कक्षा भवन’ शब्द में कौनसा समास है?

Choices

Choice (4) Response

a.

अव्ययीभाव

b.

तत्पुरूष

c.

बहुब्रीहि

d.

दव्न्दव्

Question number: 137 (4 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

निमन में से कौनसा ईश्वर का पर्यायवाची शब्द नहीं है?

Choices

Choice (4) Response

a.

भगवान

b.

ईश

c.

गोविन्द

d.

रत्नाकर

Question number: 138 (5 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

समय का अनेकार्थी है

Choices

Choice (4) Response

a.

कल

b.

मृत्यु

c.

मरण

d.

काल

Question number: 139 (6 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

अगर प्रार्थना न हो तो शिक्षा की सफलता कैसी रहेगी।

Choices

Choice (4) Response

a.

सराहनीय

b.

विरूपित

c.

संदिग्ध

d.

बेमानी

Question number: 140 (7 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

आर्द्र शब्द का विलोम है

Choices

Choice (4) Response

a.

आर्द्रता

b.

शुष्क

c.

सूखा

d.

शीतल

f Page
Sign In