Pedagogy of Language Development-Learning and Acquisition [CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-II Hindi]: Questions 1 - 6 of 79
Choose Programs:
🎓 Study Material (188 Notes): 2024-2025 Syllabus
Rs. 350.00 -OR-
3 Year Validity (Multiple Devices)
Topic-wise Notes & SampleDetails
🎯 198 Long Answer, 1793 MCQs (& PYQs) with Full Explanations (2024-2025 Exam)
Rs. 600.00 -OR-
3 Year Validity (Multiple Devices)
CoverageDetailsSample Explanation
Help me Choose & Register (Watch Video) Already Subscribed?
Question 1
Question MCQ▾
बच्चे अपने परिवेश से स्वयं भाषा अर्जित करते हैं। इस एक निहितार्थ यह है कि
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | बच्चों को समृद्धि भाषिक परिवेश उपलब्ध कराया जाए | |
b. | बच्चों को अत्यन्त सरल भाषा का परिवेश उपलब्ध कराया जाए | |
c. | बच्चों को केवल लक्ष्य भाषा का ही परिवेश उपलब्ध कराया जाए | |
d. | बच्चों को बिल्कुल भी भाषा न पढ़ाई जाए |
Question 2
Question MCQ▾
कविता शिक्षण की … प्रणाली उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों के लिए हितकारी है।
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | व्याख्या | |
b. | अर्थ कथन | |
c. | समीक्षा | |
d. | गीत |
Question 3
Question MCQ▾
अर्थ की गहनता को समझने में कौनसी पद्धति सर्वाधिक रूप से सहायक है?
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | धीमा पठन | |
b. | सस्वर पठन | |
c. | मौन पठन | |
d. | द्रुत पठन |
Question 4
Question MCQ▾
भाषा तब सबसे सहज और प्रभावी रूप से सीखी जाती है जब
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | भाषा प्रयोग की दक्षता प्रमुख उद्देश्य हो | |
b. | भाषा शिक्षक कठोर रवैया अपनाते हैं | |
c. | भाषा की पाठ्य-पुस्तक में अधिक से अधिक पाठों का समावेश हों | |
d. | भाषा के नियम कण्डस्थ कराए जाएँ |
Question 5
Question MCQ▾
“भाषा का अस्तित्व एवं विकास समाज के बाहर नहीं हो सकता” यह कथन किसका है?
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | औरोरिन | |
b. | चॉम्स्की | |
c. | वाइगोत्स्की | |
d. | जीन पियाजे |
Question 6
Question MCQ▾
प्राथमिक स्तर पर भाषा शिक्षण की प्राथमिकता होनी चाहिए
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | कविता और कहानी के दव्ारा केवल श्रवण कौशल का विकास करना | |
b. | बच्चों की चित्रांकन क्षमता का विकास करना | |
c. | बच्चों की रचनात्मकता और मौलिकता को पोषित करना | |
d. | केवल बोलकर पढ़ने की क्षमता विकसित करना |