Pedagogy of Language Development-Evaluating Language Comprehension & Proficiency (CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-II Hindi): Questions 1 - 6 of 20
Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 827 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.
Rs. 400.00 or
Question number: 1
» Pedagogy of Language Development » Evaluating Language Comprehension & Proficiency
Question
पाठ पढ़ने-पढ़ाने के बाद किस तरह के सवाल बच्चों की समझ का मूल्यांकन करने में सहायक नहीं होते?
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | ‘यदि तो’ वाले प्रश्न |
|
b. | पढ़े गए पाठ से जोड़ते हुए अपने निजी अनुभवों को व्यक्त करने वाले प्रश्न |
|
c. | ‘क्यों, कैसे’ वाले प्रश्न |
|
d. | ‘क्या शिक्षा मिलती है? ’ वाला प्रश्न |
|
Question number: 2
» Pedagogy of Language Development » Evaluating Language Comprehension & Proficiency
Question
अध्यापक का कर्तव्य है कि वह मूल पाठ प्रस्तुत करने से पहले छात्रों के ………… का मूल्यांकन करें।
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | पूर्व ज्ञान |
|
b. | अल्प ज्ञान |
|
c. | उच्च ज्ञान |
|
d. | निम्न ज्ञान |
|
Question number: 3
» Pedagogy of Language Development » Evaluating Language Comprehension & Proficiency
Question
निम्न में से मूल्यांकन करने की परिमाणात्मक परीक्षा कौनसी है?
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | मौखिक परीक्षा |
|
b. | लिखित परीक्षा |
|
c. | प्रयोगात्मक परीक्षा |
|
d. | All a. , b. and c. are correct |
|
Question number: 4
» Pedagogy of Language Development » Evaluating Language Comprehension & Proficiency
Question
निम्न में से कौनसा प्रश्न हिन्दी भाषा शिक्षण के अन्तर्गत अध्याय ‘गीता’ में बच्चों के मूल्यांकन हेतु सर्वाधिक उपयुक्त है?
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | यदि तुम हिन्दी के अध्यापक होते तो ‘गीता’ कैसे पढ़ाते? |
|
b. | श्रीकृष्ण ने अर्जुन को ‘गीता’ का उपदेश क्यों दिया? |
|
c. | ‘संसार में मनुष्य ना तो कुछ लाता है और ना ही कुछ ले जाता है।’ इस तथ्य के विषय में आप क्या समझते है? |
|
d. | None of the above |
|
Question number: 5
» Pedagogy of Language Development » Evaluating Language Comprehension & Proficiency
Question
कविता का यथार्थ मूल्यांकन कैसे किया जाता है?
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | सरल प्रणाली द्वारा |
|
b. | गुप्त प्रणाली द्वारा |
|
c. | समीक्षा प्रणाली द्वारा |
|
d. | छोटे प्रणाली द्वारा |
|
Question number: 6
» Pedagogy of Language Development » Evaluating Language Comprehension & Proficiency
Question
बच्चों में भाषा प्रवाह तथा तार्किक शक्ति का मूल्यांकन करने हेतु उपयुक्त है
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | लिखित परीक्षाएँ |
|
b. | मौखिक वार्तालाप |
|
c. | व्यक्तित्व परीक्षण |
|
d. | Question does not provide sufficient data or is vague |
|