CTET Paper-II Hindi: Questions 98 - 104 of 827

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 827 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 400.00 or

Passage

मानव जीवन के आदिकाल में अनुशासन की कोई संकल्पना नहीं थी और न ही आज की भाँति बड़े-बड़े नगर या राज्य ही थे। मानव जंगल में रहता था। ‘जिसकी लाठी उसकी भैंस’ वाली कहावत उसके जीवन पर पूर्णत: चरितार्थ होती थी। व्यक्ति पर किसी भी नियम का बन्धन या किसी प्रकार के कर्तव्यों का दायित्व नहीं था, किन्तु इतना स्वतंत्र और निरंकुश होते हुए भी मानव प्रसन्न नहीं था। आपसी टकराव होते थे, अधिकारों-कर्तव्यों में संघर्ष होता था और नियमों की कमी उसे खलती थी। धीरे-धीरे उसकी अपनी ही आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए समाज और राज्य का उद्भव और विकास हुआ। अपने उद्देश्य की सिद्धि एवं आवश्यकताओं के लिए मानव में अन्तत: कुछ नियमों का निर्माण किया, उनमें से कुछ नियमों के पालन करवाने का अधिकार राज्य को और कुछ का अधिकार समाज को दे दिया गया। व्यक्ति के बहुमुखी विकास में सहायत होने वाले इन नियमों का पालन ही अनुशासन कहलाता है। अनुभव सबसे बड़ा शिक्षक होता है। समाज ने प्रारम्भ में अपने अनुभवों से ही अनुशासन के इन नियमों को सीखा, विकसित किया और सुव्यवस्थित किया होगा।

Question number: 98 (1 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

आदिकाल में मानव प्रसन्न नहीं था, क्योंकि

Choices

Choice (4) Response

a.

उस काल में सामाजिक नियमों का निर्धारण नहीं हुआ था

b.

वह नगरों में न रहकर जंगलों में रहता था

c.

उसकी जीवन आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं हो पाती थी

d.

उसका जीवन और रहन-सहन सरल न था

Question number: 99 (2 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

1. इस गद्यांश का सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षक हो सकता है

Choices

Choice (4) Response

a.

जीवन का उद्देश्य

b.

अनुशासन की संकल्पना

c.

जिसकी लाठी उसकी भैंस

d.

आवश्यकता आविष्कार की जननी है

Question number: 100 (3 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

निरंकुश से पर्याय है

Choices

Choice (4) Response

a.

जिसका अंत न हो

b.

जिसका राज्य हो

c.

जिसका कोई धर्म न हो

d.

जिस पर कोई प्रतिबन्ध न हो

Question number: 101 (4 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

चरितार्थ का सही सन्धि विच्छेद है

Choices

Choice (4) Response

a.

चर + इतार्थ

b.

चरि + अर्थ

c.

चरि + तार्थ

d.

चरित्र + अर्थ

Question number: 102 (5 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

‘अनुशासन’ से अभिप्रेरित है

Choices

Choice (4) Response

a.

शासन द्वारा निर्धारित नियमों की पहचान और परख

b.

व्यक्ति द्वारा अपने बहुमुखी विकास के लिए बनाए गए सामाजिक नियमों का पालन

c.

प्रजा पर शासक का पूर्णरूप से नियंत्रण जिससे राजव्यवस्था सुचारू बन सके

d.

शासित द्वाराशासक के आदेशों का सम्यक् रूप से पालन

Question number: 103 (6 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

मानव जीवन में प्रयुक्त समास है

Choices

Choice (4) Response

a.

अव्ययी भाव

b.

तत्पुरूष

c.

दव्न्दव्

d.

दव्गु

Question number: 104 (7 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

गद्यांश शब्द से आशय ऐसे व्यक्ति से है

Choices

Choice (4) Response

a.

जो किसी व्यवस्था को न माने

b.

जिसका व्यवहार कुश जैसा न हो

c.

जो अहं भावना से ग्रस्त हो

d.

जो निरपराध एवं निरभिमान हो

f Page
Sign In