CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-I Hindi Pedagogy of Language Development-Teaching in Classroom Revision (Page 3 of 3)

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बच्चों में भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ तथा विकार (Language Related Difficulties, Errors and Disorders in Children)

  • पाठन संबंधी कठिनाई कुछ छात्रों को पढ़ने में कठिनाई होती है क्योंकि पूर्व कक्षाओं में उनका यह कौशल पूर्ण से विकसित नहीं हो पाता।
  • उच्चारण संबंधी कठिनाई भाषा के अन्तर्गत व्याकरण से कहीं अधिक महत्व शुद्ध उच्चारण का है। शुद्ध उच्चारण वाक्य, व्याकरण - सम्मत होने पर भी अर्थ प्रदान करता है परन्तु व्याकरण सम्मत वाक्य अशुद्ध उच्चारण होने पर अपूर्ण माना जाता है क्योंकि श्रोता उसे समझ नहीं पाते अथवा प्रयन्त करके उसका अर्थ निकाल पाते हैं।
  • वर्तमानी संबंधी कठिनाई यह बच्चों में पाई जाने वाली एक प

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भाषा संबंधी कठिनाइयों, त्रुटियों तथा विकारों को दूर करने के उपाय (Methods to remove difficulties and errors related to language)

  • बालकों को अक्षर बोध कराना।
  • बालकों को विभिन्न अक्षरों की ध्वनियों का बोध कराना।
  • उन्हें संयुक्ताक्षरों (ड़, ढ़) आदि से अवगत कराना।
  • विभिन्न ध्वनियों के उच्चारण स्थान बताकर उसका अभ्यास कराना।
  • बालकों को बलाघात का ज्ञान कराना।
  • अल्पप्राण और महाप्राण ध्वनियों का बोध कराना।
  • छात्रों को लघु और दीर्घ अक्षरों से परिचित कराना।
  • अनुनासिक अक्षरों एवं चन्द्रबिन्दु से अवगत कराना।
  • आशय के अनुरूप विभिनन ध्वनियों पर बलाघात का अभ्यास कराना।
  • श, ष और स, ब और व, रि और ऋ, ण और न, ग्य ओर द्ध, तृ और त्र आदि का भेद

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