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सहायक सामग्री प्रयोग करते समय ध्यान देने योग्य बातें (Important Things to Remeber to Use of Aids)

  • ये सामग्रियाँ छात्रों के अनुभव, समझ, आयु के अनुसार होनी चाहिए।
  • सामग्री पाठ्य वस्तु से संबंधित होनी चाहिए।
  • सामग्री का चयन करते समय ध्यान रहे कि ये छात्रों में रूचि जाग्रत करने वाली हों।
  • अनावश्यक सामग्री का प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • जितनी देर आवश्यक हो उतनी ही देर प्रयुक्त की जानी चाहिए।
  • सामग्री यदि नवाचार से जुड़ी व तकनीक से संबंधी है तो प्रयास होना चाहिए कि इस सामग्री का संचालन सरल होना चाहिए।
  • जो सामग्री प्रयुक्त की जा रही है वह सही हालत में होनी चाहिए।
  • उपयोग से पूर्व शिक्षक को एक बार उस सामग्री का कृत्रिम वातावरण… (31 more words) …

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शिक्षण सहायक सामग्रियों के प्रकार (Types of Teaching Aids)

  • दृश्य साधन दृश्य का अर्थ है, देखने योग्य। इसका अभिप्राय यह हुआ कि ये वे उपकरण हैं, जिन्हें छात्र देख सकते हैं। इसका संबंध नेत्रों से है। श्यामपट्ट, चित्र, मानचित्र, मूकचित्र, चित्र विस्तारक यंत्र आदि।
  • श्रव्य साधन इनका संबंध श्रवणेन्द्रिय (कानों) से होता है। इन्हें श्रवण कर छात्र ज्ञान प्राप्त करते हैं। मुख्य उपकरण यह है रेडियो, ग्रामोफोन, टेलीफोन, टेप-रिकॉर्ड आदि।
  • दृश्य श्रव्य साधन इन उपकरणों का संबंध छात्रों की आँखों एवं कानों दोनों से है। इसमें दृश्येन्द्रिय एवं श्रवणेन्द्रिय दोनों का एक साथ प्रयोग करके छात्र ज्ञान प्राप्त करते हैं। उदाहरणस्वरूप टेलीविजन, चलचित्र, नाटक इत्यादि।
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