CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-I Hindi Pedagogy of Language Development-Teaching- Learning Materials Revision (Page 5 of 8)

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शिक्षण सहायक सामग्री के प्रयोग में सावधानी (Cautions in Uses of Teaching Aids )

  • उपयुक्त स्थान अनुदेशनात्मक सामग्री का प्रयोग वातावरण एवं परिस्थिति के अनुसार सही स्थान पर होना चाहिए।
  • उचित तैयारी सहायक सामग्री के प्रयोग में अति शीघ्रता नहीं करनी चाहिएत क्योंकि शीघ्रता में उद्देश्यपूर्ण नहीं होता। सामग्री का प्रयोग पूर्ण तैयारी के आधार पर सटीक होना चाहिए।
  • उचित प्रयोग अनुदेशनात्मक सामग्री का प्रयोग उचित ढंग से होना चाहिए। यूनेस्को के प्रकाशन ‘टीचिंग ऑफ मॉर्डन लैंग्वेज’ में लिखा है कि शिक्षक के लिए किसी सहायक साधन को गलत और बुरी तरह प्रयोग करने से अच्छा उसे प्रयोग

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शिक्षण सहायक सामग्रियों के प्रकार (Types of Teaching Aids)

  • दृश्य साधन दृश्य का अर्थ है, देखने योग्य। इसका अभिप्राय यह हुआ कि ये वे उपकरण हैं, जिन्हें छात्र देख सकते हैं। इसका संबंध नेत्रों से है। श्यामपट्ट, चित्र, मानचित्र, मूकचित्र, चित्र विस्तारक यंत्र आदि।
  • श्रव्य साधन इनका संबंध श्रवणेन्द्रिय (कानों) से होता है। इन्हें श्रवण कर छात्र ज्ञान प्राप्त करते हैं। मुख्य उपकरण यह है रेडियो, ग्रामोफोन, टेलीफोन, टेप-रिकॉर्ड आदि।
  • दृश्य श्रव्य साधन इन उपकरणों का संबंध छात्रों की आँखों एवं कानों दोनों से है। इसमें दृश्येन्द्रिय एवं श्रवणेन्द्रिय दोन

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