Subscribe now to access pointwise, categorized & easy to understand notes on 133 key topics of CTET Paper-I Hindi covering entire 2016 syllabus. All the updates for one year are also included. View Features or .

Rs. 200.00 or

सहायक सामग्री के कार्य (Function of Aids)

  • प्रेरणा सहायक सामग्री (दृश्य श्रव्य) से सीखे हुए ज्ञान से छात्रों में उत्सुकता होती है। साथ ही प्रयोग से सीखा ज्ञान उसे प्रेरणा प्रदान करता है।
  • क्रिया का सिद्धान्त इन सामग्रियों के प्रयोग से विद्यार्थियों को नाना प्रकार की क्रियाएँ करने का अवसर मिलता है। वह खेल-खेल में जटिल पाठ्यक्रम को भी आसानी से सीख लेते हैं।
  • स्पष्टीकरण हायक सामग्री के माध्यम से कठिन से कठिन पाठ्य वस्तु को प्रत्यक्ष देखकर छात्रों के मन में उठी शंकाओं का समाधान हो जाता है।
  • अनुभवयुक्त शिक्षण कहा जाता है कि रटे हुए ज्ञान से करके सीखा हुआ ज्ञान ज्यादा प्रभावशाली और लम्बे… (78 more words) …

Subscribe & login to view complete study material.

संवाद सामग्री (Dialogue Aids)

  • यह कई तकनीकी की देन है। यह संवाद सामग्री जो नि: संदेह दृश्य श्रव्य सामग्री के साथ छात्रों से परस्पर संवाद भी करती है उन्हें सही-गलत का एहसास कराती है। यद्यपि यह सुविधा भारत जैसे देश में समस्त छात्रों को उपलब्ध नहीं है जैसे - इन्टरेक्टिव ब्लैक बोर्ड, इन्टरनेट, वीडियो कॉलिंग। किन्तु फिर भी कम्प्यूटर में वे इन्टरनेट की मदद से भाषाओं का अनुवाद, अक्षरों का ज्ञान व उन्हें सही रूप में लिखना। ई-मेल के माध्यम से पत्र लेखन, समाचारों का आदान-प्रदान, चैटिंग आदि।
  • आज बाजारवाद के युग में जहाँ शिक्षा के कई नवीनीकरण हुए हैं तो वहीं शिक्षा बाजारवाद… (77 more words) …

Subscribe & login to view complete study material.

Sign In