CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-I Hindi Pedagogy of Language Development-Teaching- Learning Materials Study Material (Page 2 of 11)

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पाठ्य-पुस्तक का अर्थ एवं परिभाषा (Meaning and Definition of Course-Books)

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पाठ्य-पुस्तक मानव की एक महत्वपूर्ण रचना है। मनुष्य अपने अनुभवों, विचारों एवं अनुभूतियों का पुस्तक के रूप में संचय करता है। पाठ्य-पुस्तक ज्ञान संचय का साधन है जिसका लाभ नई पीढ़ी को होता है। पुस्तकों के माध्यम से संचित ज्ञान को शिक्षक अपने छात्रों को प्रदान करता है। मानवीय ज्ञान संचय एवं संचार का साधन पुस्तक है। आज के तकनीकी एवं कम्प्यूटर युग में पुस्तकों के अतिरिक्त आधुनिक साधनों एवं माध्यमों का विकास हो रहा है। टेप रिकॉर्डर, विडियो टेप, फ्लॉपी, माइक्रो फिल्म आदि का विकास हुआ है। जि…

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पाठ्य-पुस्तकों की विशेषताएँ (Importance of Course Books)

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पाठ्य-पुस्तकों की उपयोगिता के अनुसार उनमें निम्नलिखित विशेषताएँ होनी चाहिए-

1. अनुभवों का उपयोग पाठ्य पुस्तकें एक ऐसा माध्यम रही है, जिनके दव्ारा महापुरूषों के विचारों तथा विदव्ानों के शोध कार्यों के निष्कर्षों का प्रचार एवं प्रसार किया जाता है। शिक्षक तथा छात्र उनके अनुभवों का पर्याप्त लाभ उठाते हैं। मानव के अतीत के अनुभवों तथा ज्ञान का संचय पुस्तकों के माध्यम से किया जाता है और भावी नागरिकों को प्रदान किया जाता है।

किसी स्तर के लिए कितना उपयुक्त है और उसे किस रूप में प्रस्तुत किया जाए जिसे छात्र सुगमता से बोधगम्य कर सकें, ऐसी पुस्तकें उत्तम प्रकार की मानी जाती है।

2. समय की बचत या मितव्ययिता मानव का जीवन काल सीमित है और समय तीव्रता स…

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