Subscribe now to access pointwise, categorized & easy to understand notes on 133 key topics of CTET Paper-I Hindi covering entire 2016 syllabus. All the updates for one year are also included. View Features or .

Rs. 200.00 or

निश्चित उद्देश्य एवं पाठ्य सामग्री का सिद्धान्त (Theory of Fixed Objectives and Text Material) - भाषा शिक्षण के सिद्धान्त (Theories of Language Teaching)

हिन्दी भाषा शिक्षण के एक नहीं अनेक उद्देश्य होते है। हमें बच्चों के ज्ञान, कौशल, रूचि एवं अभिवृत्ति का विकास करना होता है। प्रत्येक उद्देश्य की प्राप्ति, एक निश्चित अनुपात में होनी चाहिए। अध्यापक को शिक्षण से पूर्व पाठ के उद्देश्य और उन उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए विषय सामग्री का चयन बच्चों के स्तर के अनुकूल करना चाहिए।

अनुपात एवं क्रम का सिद्धान्त (Theory of Ratio and Series) - भाषा शिक्षण के सिद्धान्त (Theories of Language Teaching)

भाषा-शिक्षण का मूल उद्देश्य भाषा-कौशलों में छात्रों को निपुण करना होता है। भाषा कौशल मुख्य रूप से चार प्रकार के होते हैं। लेखन कौशल, अभिव्यक्ति कौशल, वाचन/पठन कौशल एवं श्रवण कौशल। ये सभी भाषा कौशल आपस में संबंधित हैं। अत: इन सभी का समुचित ज्ञान आवश्यक है। यदि बालक किसी एक भाषा कौशल में निपुण और अन्य में फिसड्डी है, तो इसे शिक्षण की असफलता ही माना जाएगा। इन सभी कौशलों का अनुपात सही होना चाहिए।

Sign In