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भाषा का अधिगम एवं अर्जन (Learning and Acquisition of Language)

  • यह बात रहस्य ही बनी हुई है कि आखिर अत्यन्त कम उम्र के बावजूद बच्चा जटिल भाषिक व्यवस्था को कैसे समझ लेता है। कई बच्चे तीन या चार वर्ष के होते-होते न केवल एक, बल्कि दो या तीन भाषाओं का धीरे-धीरे प्रवाह में प्रयोग करना सीख जाते हैं। यही नहीं, वे दिए गए संदर्भ में भी उपयुक्त भाषा का प्रयोग करते हैं। इसका अर्थ है वे अपने भाषिक तंत्रों को अलग रखने की क्षमता तो ग्रहण कर लेते हैं लेकिन साथ ही वे इन्हें मिलाना भी जानते हैं जब वे मिलाने की इच्छा करते हैं।
  • बालकों के भाषा सीखने के… (397 more words) …

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बालकों में भाषा विकास (Language Development in Children)

बालक के विकास के विभिन्न आयाम होते हैं। भाषा का विकास भी उन्हीं आयामों में से एक है। भाषा को अन्य कौशलों की तरह अर्जित किया जाता है। यह अर्जन बालक के जन्म के बाद ही प्रारम्भ हो जाता है। अनुकरण, वातावरण के साथ अनुक्रिया तथा शारीरिक, सामाजिक एवं मनौवैज्ञानिक आवश्यकताओं की पूर्ति की मांग इसमें विशेष भूमिका निभाती है।

भाषा के अधिगम एवं अर्जन के संदर्भ में जीन पियाजे का परिप्रेक्ष्य (Concept of Jean Piaget in Relation of Learning and Acquisition of Language)

  • जब भी भाषा सीखने की प्रवृत्ति पर बात हो तो वहाँ चॉम्स्की की मानसिक धारणा का बहुत प्रभाव दिखलाई पड़ता है, लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में पियाजे सर्वाधिक प्रभावकारी साबित हुए। सभी बच्चे संज्ञानात्मक विकास के पूर्व-ऑपरेशनल, कन्वर्ट ऑपरेशनल और फॉर्मल ऑपरेशनल चरणों से गुजरते हैं। इस धारणा ने सम्पूर्ण शिक्षाशास्त्रीय विमर्श पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला।
  • चॉम्स्की के अनुसार, भाषा सीखे जाने के क्रम में, वैज्ञानिक पड़ताल भी साथ-साथ चलती रहती है। इस अवधारणा से आँकड़ों का अवलोकन, वर्गीकरण, संकल्पना निर्माण व उनका सत्यापन अथवा असत्यता और इस धारणा का शिक्षा शास्त्र के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान लिया जा सकता… (42 more words) …

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