CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-I Hindi Pedagogy of Language Development-Language Skills Revision (Page 7 of 14)

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वाचन/पठन संबंधी त्रुटियाँ (Errors Related to Reading)

  • अटक-अटक कर पढ़ना।
  • वाचन के समय अनुचित मुद्रा, पुस्तक को आँखों सन्निकट या दूर रखना।
  • अशुद्ध उच्चारण।
  • वाचन में गति का न होना।
  • दृष्टि दोष से अक्षरों का ठीक दिखाई न देना।
  • पाठ्य सामग्री का कठिन होना।
  • अक्षर या संयुक्ताक्षरों संबंधी त्रुटियाँ।
  • भावानुकूल आरोह-अवरोह का अभाव।
  • वाचन संबंधी मार्ग दर्शन का अभाव।
  • अध्यापक का व्यवहार।

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वाचन/पठन संबंधी दोषों का निवारण (Prevention of Reading Related Defects)

  • आवृत्ति-पुनरावृत्ति इसका अभिप्राय यह है कि बार-बार आवृत्ति या पुनरावृत्ति के माध्यम से अभ्यास कराकर उच्चारण संबंधी दोषों का निवारण किया जा सकता है।
  • वातावरण परिवर्तन बच्चों को सिखाई जाने वाली भाषा हेतु उपयुक्त वातावरण उपलब्ध करवाकर पठन संबंधी दोषों का निवारण किया जा सकता है।
  • चिकित्सा विधि यदि किसी अंग में कोई खराबी के कारण या भय, घबराहट आदि के कारण बच्चों के वाचन संबंधी कठिनाई हो, तो उसे चिकित्सकों की मदद से दूर किया जा सकता है।
  • छात्रों के मानसिक स्तर के अनुकूल पाठ्य सामग्री का चु

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सस्वर वाचन (Recitation Reading) - वाचन के प्रकार (Types of Reading)

वाचन के दो प्रकार हैं, सस्वर वाचन एवं मौन वाचन।

स्वर सहित पढ़ते हुए अर्थ ग्रहण करने को सस्वर वाचन कहा जाता है। यह वाचन की प्रारम्भिक अवस्था होती है। वर्णमाला के लिपिबद्ध वर्णों की पहचान सस्वर वाचन के द्वारा ही कराई जाती है।

सस्वर वाचन में ध्यान रखने योग्य बातें (Important Things is Recitation Reading)

  • सस्वर वाचन भावानुकूल करना चाहिए।
  • सस्वर वाचन आदि करते समय विराम चिन्हों का ध्यान रखना चाहिए।
  • सस्वर वाचन करते समय शुद्धता एवं स्पष्टता का ध्यान रखना चाहिए।
  • स्वर में यथा सम्भव स्थानीय

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