CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-I Hindi Pedagogy of Language Development-Grammar Revision (Page 4 of 7)

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भाषा संसर्ग विधि (Language Incorporation Method)

यह विधि उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों के लिए उपयोगी है। इसमें भाषा पर अधिकार रखने वाले कतिपय लेखकों की कृतियाँ पढ़ाई जाती हैं, जिससे छात्र भाषा के सही रूप का ज्ञान प्राप्त करते हैं। लेकिन यह विधि अपने आप में पूर्ण नहीं है।

इसमें हमें अग्रलिखित चार (बातों) तथ्यों को ध्यान में रखना पड़ता है।

1. इस विधि से केवल व्यावहारिक व्याकरण शिक्षा दी जा सकती है। नियमित व्याकरण पढ़ाने के लिए हमें आगमन विधि का ही सहारा लेना पड़ता है।

2. इस विधि से भाषा के शुद्ध रूप का ज्ञान देने में अधिक समय

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प्रयोग विधि (Experiment Method)

इसमें उदाहरण प्रस्तुत करके समान लक्षण वाले अंशों के कार्य एवं गुण निकलवाए जाते हैं तत्पश्चात् उसका अभ्यास कराया जाता है जिसमें निम्न सौपानों का प्रयोग किया जाता है। उदाहरण, तुलना एवं विश्लेषण, नियमीकरण एवं निष्कर्ष, प्रयोग और अभ्यास।

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सह सम्बन्ध विधि (Coordination Method)

इस विधि का प्रयोग शब्द शिक्षण, वर्तनी, शिक्षण, उच्चारण शिक्षण आदि के समय किया जाता है। यह व्याकरण शिक्षण की कोई पृथक विधि न होकर गद्य रचना के अभ्यास के दौरान आए व्याकरण के नियमों की जानकारी प्रदान करती है।

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