CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-I Hindi Pedagogy of Language Development-Grammar Revision (Page 2 of 7)

Subscribe now to access pointwise, categorized & easy to understand notes on 133 key topics of CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-I Hindi covering entire 2018 syllabus. All the updates for one year are also included. View Features or choose a topic to view more samples.

Rs. 200.00 or

व्याकरण के अंग (Parts of Grammar)

  • भाषा ध्वनियों पर आधारित होती हैं। ध्वनियों से शब्द और शब्दों से वाक्य बनते हैं। इस आधार पर व्याकरण के तीन अंग होते हैं वर्ण विचार, शब्द विचार एवं वाक्य विचार।
  • वर्ण विचार के अन्तर्गत वर्णों से संबंधित उनके आकार, उच्चारण, वर्गीकरण तथा उनके मेल से शब्द बनाने के नियम आदि का उल्लेख किया जाता है।
  • शब्द विचार के अन्तर्गत शब्द से संबंधित उसके भेद, उत्पत्ति, व्युत्पत्ति तथा रचना आदि का विवरण होता है।
  • वाक्य विचार के अन्तर्गत वाक्य से संबंधित उसके भेद, अन्वय, विश्लेषण, संश्लेषण, रचना, अवयव तथा

… (582 more words) …

Subscribe & login to view complete study material.

व्याकरण शिक्षण के उद्देश्य (Objectives of Grammar Teaching)

  • छात्रों को शुद्ध बोलने, लिखने तथा पढ़ने की प्रेरणा देना।
  • छात्रों को शुद्ध भाषा के प्रयोग सीखना।
  • व्याकरण के द्वारा छात्रों में रचना तथा सर्जनात्मकता।
  • छात्रों को ध्वनियों, ध्वनियों के सूक्ष्म अन्तर शब्द योजना, शब्द शक्तियों एवं शुद्ध वर्तनी का ज्ञान कराना।
  • छात्रों को वाक्य रचना के नियम, विराम चिन्हों का शुद्ध प्रयोग आदि का ज्ञान कराना।
  • छात्रों को शब्द सूक्ति, लोकोक्ति, मुहावरे आदि का प्रसंगानुकूल अर्थ निकालना और स्वराघात एवं बलाघात के अनुसार अर्थ बोध कराने के योग्य बनाना।
  • छात्रों में भ

… (1373 more words) …

Subscribe & login to view complete study material.

f Page