CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-I Hindi Pedagogy of Language Development-Evaluating Language Comprehension & Proficiency Revision (Page 3 of 8)

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मूल्यांकन की विशेषताएँ (Characteristics of Evaluation)

  • यथार्थता जिन इकाइयों पर बल दिया गया है उन्हीं का परीक्षण होना चाहिए अर्थात् शिक्षण के माध्यम से विद्यार्थियों को जो सिखाया पढ़ाया गया है मूल्यांकन उसी पर आधारित होना चाहिए। मूल्यांकन यथार्थवादी होना आवश्यक है।
  • विश्वसनीयता मूल्यांकन में विश्वसनीयता अत्यन्त आवश्यक है। किसी शिक्षक द्वारा समय अन्तराल से उसी विद्यार्थी का मूल्यांकन किया जाता है तो विद्यार्थी का स्थान वही होना चाहिए जो पूर्व में मापन एवं मूल्यांकन द्वारा प्राप्त हुआ था। प्राप्तांकों में भी असमानता न हों।
  • जाँच में सुगमता मूल

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हिन्दी की विभिन्न विधाओं का मूल्यांकन (Evaluation of Various Modes of Hindi)

  • श्रवण कौशल का मूल्यांकन साहित्य की विभिन्न विधाओं का शिक्षण करते समय अध्यापक संबंधित विषय वस्तु की चर्चा छात्रों के सामने करता है। छात्रों ने विषय वस्तु को ग्रहण किया या नहीं इसके लिए पाठ का सार पूछकर विषय वस्तु से संबंधित प्रश्न पूछकर छात्रों के श्रवण कौशल की जाँच परख कर सकता है।
  • मौखिक अभिव्यक्ति कौशल
  • उच्चारण कौशल मौखिक अभिव्यक्ति कौशल के विकास में शुद्ध उच्चारण का महत्वपूर्ण स्थान है। पाठ्य पुस्तक का कोई परिच्छेद पढ़वाकर, विषय वस्तु से संबंधित प्रश्न पूछकर शब्दों को श्यामपट्ट पर लिख

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