Reading Comprehension-Poetry (CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-I Hindi): Questions 56 - 64 of 89

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 497 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 300.00 or

Passage

एक दिवस

प्रेम विज्ञान ने

आपस में बातें की।

ऊँचा कर शीश

और तान निज वक्ष तनिक

विज्ञान बोला यों

सुन रे ओ प्रेम

वायु में उड़ाया

गहरे पानी पठाया

ऊँचे शिखरों पर चढ़ाया

मैंने ही मानव को।

मैंने ही मोड़ डाला

अनगिन सरि-धारों को

मरूथल-पहाड़ों को

मेरा सहारा ले

मानव पदों ने

चप्पा-चप्पा भी रौंद डाला।

सेन रे, ओ प्रेम

मैंने मौसम बदल डाला।

ग्रीष्म में शीत और

शीत में ग्रीष्म कर

पहुँचाया कितना है

सुख मैंने मानव को।

Question number: 56 (3 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

वार्तालाप किन दोनों के बीच हुआ?

Choices

Choice (4) Response

a.

ज्ञान और विज्ञान में

b.

मरूस्थल और पहाड़ में

c.

प्रेम और विज्ञान में

d.

मानव और विज्ञान में

Question number: 57 (4 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

विज्ञान के कारण मौसम में क्या बदलाव आया?

Choices

Choice (4) Response

a.

गर्मी में सर्दी और सर्दी में गर्मी

b.

गर्मी में गर्मी और सर्दी में सर्दी

c.

मौसम में कोई बदलाव नहीं

d.

सर्दी में हिमपात

Question number: 58 (5 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

किसके सहारे मानव ने धरती को रौंद डाला?

Choices

Choice (4) Response

a.

ज्ञान

b.

विज्ञान

c.

प्रेम

d.

शीश

Question number: 59 (6 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

विज्ञान ने मनुष्य को कहाँ पहुँचाया?

Choices

Choice (4) Response

a.

आकाश में

b.

सागर में

c.

पहाड़ों पर

d.

All a. , b. and c. are correct

Passage

जो पूर्व में हमकों अशिक्षित या असभ्य बता रहे

वे लोग या तो अज्ञ हैं या पक्षपात जता रहे।

यदि हम अशिक्षित थे, कहें तो सभ्य वे कैसे हुए?

वे आप ऐसे भी नहीं थे, आज हम जैसे हुए।

ज्यों-ज्यों हमारी प्रचुर प्राचीनता की खोज बढ़ती जाएगी

त्यों-त्यों हमारी उच्चता पर आप चढ़ती जाएगी।

जिस ओर देखेंगे हमारे चिन्ह दर्शक पाएँगे

हमको गाय बतलाएँगे, जब, जो जहाँ तक जाएँगे।

कल जो हमारी सभ्यता पर थे हँसे अज्ञान से

वे आज लज्जित हो रहे हैं अधिक अनुसंधान से।

गिरते हुए भी दूसरों को हम चढ़ाते ही रहे

घटते हुए भी दूसरों को हम बढ़ाते ही रहे

Question number: 60 (1 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

कवि कहना चाहता है कि

Choices

Choice (4) Response

a.

भारतीय संस्कृति प्राचीन है

b.

भारत का अतीत महान था

c.

भारतीय संस्कृति महान है

d.

भारत का वर्तमान महान है

Question number: 61 (2 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

कौन लोग लज्जित हो रहे हैं?

Choices

Choice (4) Response

a.

भारत को असभ्य बताने वाले लोग

b.

भारत को महान बताने वाले लोग

c.

भारत की निन्दा करने वाले लोग

d.

भारत को शक्तिहीन बताने वाले लोग

Question number: 62 (3 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

जो शिक्षित न हो, उसे कहते हैं

Choices

Choice (4) Response

a.

शिक्षक

b.

अशिक्षक

c.

अशक्षति

d.

अशिक्षित

Question number: 63 (4 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

इस कविता का वक्ता कौन है?

Choices

Choice (4) Response

a.

भारत

b.

देश

c.

स्वतंत्रता सेनानी

d.

भारतीय सेना

Question number: 64 (5 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

‘अज्ञ’ का तात्पर्य है

Choices

Choice (4) Response

a.

पापी

b.

पाप

c.

अज्ञानी

d.

विद्वान

f Page
Sign In