Reading Comprehension (CTET Paper-I Hindi): Questions 141 - 149 of 250

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 497 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 300.00 or

Passage

पृथ्वी के चार मुख्य जैविक तत्व है - मछली - क्षेत्र, वन, चारागाह एवं कृषि क्षेत्र। ये विश्व अर्थव्यवस्था की नींव है। वे हमें भोजन देते हैं। वे हमारे उद्योगों के लिए सभी कच्चा सामान भी प्रदान करते हैं। इन तत्वों की मांग उस सीमा तक बढ़ रही है कि उसे पूरा नहीं किया जा सकता। यह उस बिन्दु तक पहुँच रही है, जहाँ उनकी उत्पादकता ही घटती जा रही हैं। मछली - क्षेत्र नष्ट हो रहे हैं, अधिक दोहन के कारण। जंगल गायब हो रहे हैं। चारागाह बंजर - भूमि में बदल रहे है तथा उपजाऊ भूमि खराब हो रही है। यह सब इन तत्वों के अतिदोहर के कारण हो रहा है। इसलिए यह पृथ्वी बीमार ग्रह बन गई है।

Question number: 141 (2 of 2 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

पृथ्वी के चार मुख्य जैविक तत्व कौन-कौन से है?

Choices

Choice (4) Response

a.

मछली, वन, चारागाह, उद्योग

b.

वन, चारागाह, मछली, सामान

c.

मछली, वन, चारागाह, कृषि

d.

कृषि, वन, मछली, आग

Passage

विद्यालय समाज की एक ऐसी संस्था है, जिसके कुछ सुनिश्चित एवं सुनिर्धारित लक्ष्य होते हैं जबकि समुदाय का तात्पर्य ऐसे समूह से है जिसमें एक प्रकार के लोग होते हैं। एह एकत्व आर्थिक, राजनीतिक, धार्मिक या नागरिक गुणों में हो सकता है। कई समुदाय अपने लिए अलग विद्यालय की स्थापना भी कर लेते है। अपनी औपचारिक भूमिकाओं के अलावा अन्य भूमिकाओं के निर्वहन में भी विद्यालय समुदाय की सहायता करता है। इसके लिए आवश्यकता पड़ने पर समुदाय के क्रिया-कलापों वह हस्तक्षेप भी करता है। उदाहरण स्वरूप प्रौढ़ शिक्षा, स्त्री शिक्षा, स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों को अभिभावकों तक पहुंचाने में भी विद्यालय यथासम्भव समुदाय की सहायता करता है एवं आवश्यकता पड़ने पर हस्तक्षेप भी करता है।

अभिभावक एवं विद्यालय एक-दूसरे के सम्पर्क में रहते हैं। अभिभावक समुदाय की आवश्यकताओं से परिचित होते हैं तथा विद्यालय को भ्ज्ञी इनसे अवगत कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर बीच की व्यवहार्य कड़ी का काम करते हैं। उदाहरण स्वरूप समुदाय की आवश्यकताओं के अनुरूप अभिभावकगण प्रौढ़ शिक्षा, स्त्री शिक्षा इत्यादि में सहायता के लिए विद्यालय से अनुरोध करते है। इस तरह वे विद्यालय एवं समुदाय के बीच ही व्यवहार्य कड़ी हैं। समुदाय के साथ निकट से जुड़कर कार्य करने की स्थिति में विद्यालय अधिक प्रभावशाली हो जाता है।

समुदाय और विद्यालय को जोड़ने में समाज के लोगों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। समुदाय के क्रिया-कलापों में विद्यालय की भागीदारी होती है। यही कारण है कि विद्यालय के लिए पाठ्यवस्तु इतना लचीला बनाया जाता है कि उसमें समाज के विभिन्न समुदायों की विशेषताएँ स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ती है। पर्यावरण को स्वच्छ रखने की शिक्षा देने के लिए आवश्यक है कि विद्यालय परिसर को स्वच्छ रखा जाए। जल संरक्षण की शिक्षा देने के लिए आवश्यक है कि विद्यालय परिसर में भी इनके संरक्षण के नियमों का पालन होता हो। इस तरह समुदाय की वास्तविकताओं को प्रायोगिक रूप से विद्यालय परिसर में प्रयोग कर उसे अधिगम अनुभवों में रूपान्तरित किया जा सकता है।

Question number: 142 (1 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

समुदाय और विद्यालय को जोड़ने में किसकी भूमिका महत्वपूर्ण होती है?

Choices

Choice (4) Response

a.

राजनीतिक लोग

b.

धार्मिक लोग

c.

सामाजिक लोग

d.

None of the above

Question number: 143 (2 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

‘पाठ्य-वस्तु’ में कौनसा समास है?

Choices

Choice (4) Response

a.

अव्ययीभाव

b.

तत्पुरूष

c.

दव्न्दव्

d.

कर्मधारय

Question number: 144 (3 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

रूपान्तरित का सन्धि विच्छेद है

Choices

Choice (4) Response

a.

रूप + अन्तरित

b.

रूप + आन्तरित

c.

रूपा + अन्तरित

d.

रूपा + आन्तरित

Question number: 145 (4 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

एक समुदाय में कितने प्रकार के लोग रहते हैं?

Choices

Choice (4) Response

a.

एक

b.

तीन

c.

दो

d.

चार

Question number: 146 (5 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

‘यथासम्भव’ में कौनसा समास है?

Choices

Choice (4) Response

a.

कर्मधारय

b.

बहुब्रीहि

c.

अव्ययीभाव

d.

दव्न्दव्

Question number: 147 (6 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

विद्यालय किसके सम्पर्क में रहता है?

Choices

Choice (4) Response

a.

नेता

b.

समाज

c.

अभिभावक

d.

Question does not provide sufficient data or is vague

Passage

जो पूर्व में हमकों अशिक्षित या असभ्य बता रहे

वे लोग या तो अज्ञ हैं या पक्षपात जता रहे।

यदि हम अशिक्षित थे, कहें तो सभ्य वे कैसे हुए?

वे आप ऐसे भी नहीं थे, आज हम जैसे हुए।

ज्यों-ज्यों हमारी प्रचुर प्राचीनता की खोज बढ़ती जाएगी

त्यों-त्यों हमारी उच्चता पर आप चढ़ती जाएगी।

जिस ओर देखेंगे हमारे चिन्ह दर्शक पाएँगे

हमको गाय बतलाएँगे, जब, जो जहाँ तक जाएँगे।

कल जो हमारी सभ्यता पर थे हँसे अज्ञान से

वे आज लज्जित हो रहे हैं अधिक अनुसंधान से।

गिरते हुए भी दूसरों को हम चढ़ाते ही रहे

घटते हुए भी दूसरों को हम बढ़ाते ही रहे

Question number: 148 (1 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

कवि कहना चाहता है कि

Choices

Choice (4) Response

a.

भारतीय संस्कृति प्राचीन है

b.

भारत का अतीत महान था

c.

भारतीय संस्कृति महान है

d.

भारत का वर्तमान महान है

Question number: 149 (2 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

‘अज्ञ’ का तात्पर्य है

Choices

Choice (4) Response

a.

पापी

b.

पाप

c.

अज्ञानी

d.

विद्वान

Sign In