Reading Comprehension (CTET Paper-I Hindi): Questions 144 - 152 of 250

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 497 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 300.00 or

Passage

विद्यालय समाज की एक ऐसी संस्था है, जिसके कुछ सुनिश्चित एवं सुनिर्धारित लक्ष्य होते हैं जबकि समुदाय का तात्पर्य ऐसे समूह से है जिसमें एक प्रकार के लोग होते हैं। एह एकत्व आर्थिक, राजनीतिक, धार्मिक या नागरिक गुणों में हो सकता है। कई समुदाय अपने लिए अलग विद्यालय की स्थापना भी कर लेते है। अपनी औपचारिक भूमिकाओं के अलावा अन्य भूमिकाओं के निर्वहन में भी विद्यालय समुदाय की सहायता करता है। इसके लिए आवश्यकता पड़ने पर समुदाय के क्रिया-कलापों वह हस्तक्षेप भी करता है। उदाहरण स्वरूप प्रौढ़ शिक्षा, स्त्री शिक्षा, स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों को अभिभावकों तक पहुंचाने में भी विद्यालय यथासम्भव समुदाय की सहायता करता है एवं आवश्यकता पड़ने पर हस्तक्षेप भी करता है।

अभिभावक एवं विद्यालय एक-दूसरे के सम्पर्क में रहते हैं। अभिभावक समुदाय की आवश्यकताओं से परिचित होते हैं तथा विद्यालय को भ्ज्ञी इनसे अवगत कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर बीच की व्यवहार्य कड़ी का काम करते हैं। उदाहरण स्वरूप समुदाय की आवश्यकताओं के अनुरूप अभिभावकगण प्रौढ़ शिक्षा, स्त्री शिक्षा इत्यादि में सहायता के लिए विद्यालय से अनुरोध करते है। इस तरह वे विद्यालय एवं समुदाय के बीच ही व्यवहार्य कड़ी हैं। समुदाय के साथ निकट से जुड़कर कार्य करने की स्थिति में विद्यालय अधिक प्रभावशाली हो जाता है।

समुदाय और विद्यालय को जोड़ने में समाज के लोगों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। समुदाय के क्रिया-कलापों में विद्यालय की भागीदारी होती है। यही कारण है कि विद्यालय के लिए पाठ्यवस्तु इतना लचीला बनाया जाता है कि उसमें समाज के विभिन्न समुदायों की विशेषताएँ स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ती है। पर्यावरण को स्वच्छ रखने की शिक्षा देने के लिए आवश्यक है कि विद्यालय परिसर को स्वच्छ रखा जाए। जल संरक्षण की शिक्षा देने के लिए आवश्यक है कि विद्यालय परिसर में भी इनके संरक्षण के नियमों का पालन होता हो। इस तरह समुदाय की वास्तविकताओं को प्रायोगिक रूप से विद्यालय परिसर में प्रयोग कर उसे अधिगम अनुभवों में रूपान्तरित किया जा सकता है।

Question number: 144 (5 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

‘पाठ्य-वस्तु’ में कौनसा समास है?

Choices

Choice (4) Response
a.

अव्ययीभाव

b.

तत्पुरूष

c.

दव्न्दव्

d.

कर्मधारय

Question number: 145 (6 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

प्रस्तुत गद्यांश में किसके द्वारा हस्तक्षेप की चर्चा की गई है?

Choices

Choice (4) Response
a.

समुदाय

b.

विद्यालय

c.

व्यक्ति

d.

प्रशासक

Passage

जो पूर्व में हमकों अशिक्षित या असभ्य बता रहे

वे लोग या तो अज्ञ हैं या पक्षपात जता रहे।

यदि हम अशिक्षित थे, कहें तो सभ्य वे कैसे हुए?

वे आप ऐसे भी नहीं थे, आज हम जैसे हुए।

ज्यों-ज्यों हमारी प्रचुर प्राचीनता की खोज बढ़ती जाएगी

त्यों-त्यों हमारी उच्चता पर आप चढ़ती जाएगी।

जिस ओर देखेंगे हमारे चिन्ह दर्शक पाएँगे

हमको गाय बतलाएँगे, जब, जो जहाँ तक जाएँगे।

कल जो हमारी सभ्यता पर थे हँसे अज्ञान से

वे आज लज्जित हो रहे हैं अधिक अनुसंधान से।

गिरते हुए भी दूसरों को हम चढ़ाते ही रहे

घटते हुए भी दूसरों को हम बढ़ाते ही रहे

Question number: 146 (1 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

जो शिक्षित न हो, उसे कहते हैं

Choices

Choice (4) Response
a.

शिक्षक

b.

अशिक्षक

c.

अशक्षति

d.

अशिक्षित

Question number: 147 (2 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

‘गिरते हुए भी दूसरों को हम चढ़ाते ही रहे’ का आशय है

Choices

Choice (4) Response
a.

हमने विदेशियों को सहायता दी

b.

हमने आक्रमणकारियों को बढ़ावा दिया

c.

हमने स्वयं दीन होते हुए भी दूसरों को उन्नत किया

d.

हमने पतित होकर भी दूसरों का उद्धार किया

Question number: 148 (3 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

कवि कहना चाहता है कि

Choices

Choice (4) Response
a.

भारतीय संस्कृति प्राचीन है

b.

भारत का अतीत महान था

c.

भारतीय संस्कृति महान है

d.

भारत का वर्तमान महान है

Question number: 149 (4 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

कौन लोग लज्जित हो रहे हैं?

Choices

Choice (4) Response
a.

भारत को असभ्य बताने वाले लोग

b.

भारत को महान बताने वाले लोग

c.

भारत की निन्दा करने वाले लोग

d.

भारत को शक्तिहीन बताने वाले लोग

Question number: 150 (5 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

‘अज्ञ’ का तात्पर्य है

Choices

Choice (4) Response
a.

पापी

b.

पाप

c.

अज्ञानी

d.

विद्वान

Question number: 151 (6 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

इस कविता का वक्ता कौन है?

Choices

Choice (4) Response
a.

भारत

b.

देश

c.

स्वतंत्रता सेनानी

d.

भारतीय सेना

Passage

आम की थी डाल हरियल, मैं मगनगम झूमता था

कई पल्लव और भी थे, उन्हें जीर भर चूमता था।

देख मेरा हरा यौवन मुस्कुराती नित्य डाली

गीत से मन जीत लेते कभी कोयल, कभी माली

बाग बस्ती में अचानक हुआ मेरा रंग पीला

खिलखिलाना बन्द, बजना बन्द, यह तन पड़ा ढीला।

हवा ने ऐसा हिलाया डाल का भी साथ छूटा

रह गया परिवार पीछे, एक पल्लव हाय! टूटा।।

जब हवा की गोद में कुछ दूर बगिया से बहा

देवता हो तुम पवन मेरी सुनो मैंने कहा।

जन्मभूमि बाग मेरी मूल माँ के चरण चूमूँ

खाद बनकर करूँ सेवा फिर किसी डाली पै झूमूँ

पवन की करूणा-कृपा से बाग में उड़ लौट आया

वृक्ष के चरणों में पल्लव खाद बनकर मुस्कुराया।

Question number: 152 (1 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

हरियल का अर्थ है

Choices

Choice (4) Response
a.

हरि

b.

तोता

c.

हरी

d.

हारना

Sign In