Reading Comprehension (CTET Paper-I Hindi): Questions 133 - 141 of 250

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 497 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 300.00 or

Passage

एक दिवस

प्रेम विज्ञान ने

आपस में बातें की।

ऊँचा कर शीश

और तान निज वक्ष तनिक

विज्ञान बोला यों

सुन रे ओ प्रेम

वायु में उड़ाया

गहरे पानी पठाया

ऊँचे शिखरों पर चढ़ाया

मैंने ही मानव को।

मैंने ही मोड़ डाला

अनगिन सरि-धारों को

मरूथल-पहाड़ों को

मेरा सहारा ले

मानव पदों ने

चप्पा-चप्पा भी रौंद डाला।

सेन रे, ओ प्रेम

मैंने मौसम बदल डाला।

ग्रीष्म में शीत और

शीत में ग्रीष्म कर

पहुँचाया कितना है

सुख मैंने मानव को।

Question number: 133 (2 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

इस काव्यांश का शीर्षक होगा

Choices

Choice (4) Response

a.

प्रेम

b.

विज्ञान

c.

ज्ञान

d.

प्रेम और विज्ञान

Question number: 134 (3 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

शीश इनमें से किससा पर्यायवाची है?

Choices

Choice (4) Response

a.

सिर का

b.

गले का

c.

गर्दन का

d.

पेड़ का

Question number: 135 (4 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

किसके सहारे मानव ने धरती को रौंद डाला?

Choices

Choice (4) Response

a.

ज्ञान

b.

विज्ञान

c.

प्रेम

d.

शीश

Question number: 136 (5 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

विज्ञान ने मनुष्य को कहाँ पहुँचाया?

Choices

Choice (4) Response

a.

आकाश में

b.

सागर में

c.

पहाड़ों पर

d.

All a. , b. and c. are correct

Question number: 137 (6 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

विज्ञान के कारण मौसम में क्या बदलाव आया?

Choices

Choice (4) Response

a.

गर्मी में सर्दी और सर्दी में गर्मी

b.

गर्मी में गर्मी और सर्दी में सर्दी

c.

मौसम में कोई बदलाव नहीं

d.

सर्दी में हिमपात

Passage

पृथ्वी के चार मुख्य जैविक तत्व है - मछली - क्षेत्र, वन, चारागाह एवं कृषि क्षेत्र। ये विश्व अर्थव्यवस्था की नींव है। वे हमें भोजन देते हैं। वे हमारे उद्योगों के लिए सभी कच्चा सामान भी प्रदान करते हैं। इन तत्वों की मांग उस सीमा तक बढ़ रही है कि उसे पूरा नहीं किया जा सकता। यह उस बिन्दु तक पहुँच रही है, जहाँ उनकी उत्पादकता ही घटती जा रही हैं। मछली - क्षेत्र नष्ट हो रहे हैं, अधिक दोहन के कारण। जंगल गायब हो रहे हैं। चारागाह बंजर - भूमि में बदल रहे है तथा उपजाऊ भूमि खराब हो रही है। यह सब इन तत्वों के अतिदोहर के कारण हो रहा है। इसलिए यह पृथ्वी बीमार ग्रह बन गई है।

Question number: 138 (1 of 2 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

दुनिया का सर्वाधिक खतरनाक जानवर हौन है?

Choices

Choice (4) Response

a.

चीता

b.

शेर

c.

हाथी

d.

मनुष्य

Question number: 139 (2 of 2 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

पृथ्वी के चार मुख्य जैविक तत्व कौन-कौन से है?

Choices

Choice (4) Response

a.

मछली, वन, चारागाह, उद्योग

b.

वन, चारागाह, मछली, सामान

c.

मछली, वन, चारागाह, कृषि

d.

कृषि, वन, मछली, आग

Passage

विद्यालय समाज की एक ऐसी संस्था है, जिसके कुछ सुनिश्चित एवं सुनिर्धारित लक्ष्य होते हैं जबकि समुदाय का तात्पर्य ऐसे समूह से है जिसमें एक प्रकार के लोग होते हैं। एह एकत्व आर्थिक, राजनीतिक, धार्मिक या नागरिक गुणों में हो सकता है। कई समुदाय अपने लिए अलग विद्यालय की स्थापना भी कर लेते है। अपनी औपचारिक भूमिकाओं के अलावा अन्य भूमिकाओं के निर्वहन में भी विद्यालय समुदाय की सहायता करता है। इसके लिए आवश्यकता पड़ने पर समुदाय के क्रिया-कलापों वह हस्तक्षेप भी करता है। उदाहरण स्वरूप प्रौढ़ शिक्षा, स्त्री शिक्षा, स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों को अभिभावकों तक पहुंचाने में भी विद्यालय यथासम्भव समुदाय की सहायता करता है एवं आवश्यकता पड़ने पर हस्तक्षेप भी करता है।

अभिभावक एवं विद्यालय एक-दूसरे के सम्पर्क में रहते हैं। अभिभावक समुदाय की आवश्यकताओं से परिचित होते हैं तथा विद्यालय को भ्ज्ञी इनसे अवगत कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर बीच की व्यवहार्य कड़ी का काम करते हैं। उदाहरण स्वरूप समुदाय की आवश्यकताओं के अनुरूप अभिभावकगण प्रौढ़ शिक्षा, स्त्री शिक्षा इत्यादि में सहायता के लिए विद्यालय से अनुरोध करते है। इस तरह वे विद्यालय एवं समुदाय के बीच ही व्यवहार्य कड़ी हैं। समुदाय के साथ निकट से जुड़कर कार्य करने की स्थिति में विद्यालय अधिक प्रभावशाली हो जाता है।

समुदाय और विद्यालय को जोड़ने में समाज के लोगों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। समुदाय के क्रिया-कलापों में विद्यालय की भागीदारी होती है। यही कारण है कि विद्यालय के लिए पाठ्यवस्तु इतना लचीला बनाया जाता है कि उसमें समाज के विभिन्न समुदायों की विशेषताएँ स्पष्ट रूप से दिखाई पड़ती है। पर्यावरण को स्वच्छ रखने की शिक्षा देने के लिए आवश्यक है कि विद्यालय परिसर को स्वच्छ रखा जाए। जल संरक्षण की शिक्षा देने के लिए आवश्यक है कि विद्यालय परिसर में भी इनके संरक्षण के नियमों का पालन होता हो। इस तरह समुदाय की वास्तविकताओं को प्रायोगिक रूप से विद्यालय परिसर में प्रयोग कर उसे अधिगम अनुभवों में रूपान्तरित किया जा सकता है।

Question number: 140 (1 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

समुदाय और विद्यालय को जोड़ने में किसकी भूमिका महत्वपूर्ण होती है?

Choices

Choice (4) Response

a.

राजनीतिक लोग

b.

धार्मिक लोग

c.

सामाजिक लोग

d.

None of the above

Question number: 141 (2 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

रूपान्तरित का सन्धि विच्छेद है

Choices

Choice (4) Response

a.

रूप + अन्तरित

b.

रूप + आन्तरित

c.

रूपा + अन्तरित

d.

रूपा + आन्तरित

Sign In