Reading Comprehension (CTET Paper-I Hindi): Questions 114 - 122 of 250

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Passage

नन्हीं-सी नदी हमारी टेढ़ी-मेढ़ी धार,

गर्मियों में घुटने भर भिगो कर जाते पार।

पार जाते ढोर-डँगर बैलगाड़ी चालू,

ऊँचे है किनारे इसके, पाट इसका ढालू।

पेटे में झकाझक बालू कीचड़ का न नाम,

काँस फूले एक पार उजले जैसे घाम।

दिन भर किचपिच-किचपिच करती मैना डार-डार,

रातों को हुआँ-हुआँ कर उठते सियार।

रविन्द्रनाथ ठाकुर

Question number: 114 (4 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

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Question

कवि ने ‘काँस’ की तुलना किससे की है?

Choices

Choice (4) Response

a.

पानी

b.

नदी

c.

धूप

d.

रेत

Question number: 115 (5 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

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Question

नन्हीं-सी नदी के किनारे कैसे हैं?

Choices

Choice (4) Response

a.

चिकने

b.

उजले

c.

ऊँचे

d.

कीचड़ से भरे हुए

Passage

बौद्ध शिक्षण पद्धति का आरम्भ स्वयं बुद्ध ने सरल तथा जनमानस की भाषा में तीवन के तत्वों के उपदेश तथा जगह-जगह चर्चा करके की। लोगों को शिक्षित करने के लिए महात्मा बुद्ध ने व्याख्यान, प्रश्नोत्तर प्रासंगिक उपमा, दृष्टान्त एवं कथा को माध्यम बनाया। बुद्ध के बाद से बौद्ध शिक्षा पद्धति भी एक निश्चित स्वरूप, संगठन के साथ हिन्दू शिक्षा पद्धति से अलग स्वतंत्र शिक्षा प; ति के रूप में विकसित हुई। प्रारम्भ में हिन्दू तथा बौद्ध शिक्षा पद्धति के मूल में कोई विशेष अन्तर नहीं था किन्तु बाद में आकर दोनों शिक्षा प्रणालियों के आदर्श एवं पद्धति में विशेष रूप से उस पाठ्यक्रम में जो विशेष रूप से आम उपासक की बजाय बौद्ध भिक्षु-भिक्षुणियों के लिए था, बहुत कम समानता रह गई थी।

बौद्ध धर्म में शिक्षा प्रारम्भ संस्कार ब्राह्मणों के उपनयन संस्कार की भाँति होता था। बौद्ध संघ में सम्मिलित होने के लिए दो संस्कार आवश्यक थे प्रथम था ‘पब्बज्जा’ तथा दूसरा ‘उपसम्पदा’। पब्बज्जा से उपासकत्व का प्रारम्भ होता था। उपनयन की भाँति इसे भी आध्यात्मिक जन्म कहा गया है। यह 8 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को दी जा सकती थी। संरक्षक की अनुज्ञा इसके लिए आवश्यक थी। व्यक्ति को तीन प्रकार की शरण की शपथ एवं दस धर्मादेश दिए जाते थे। ये शरण बुद्ध धर्म एवं संघ की होती थी।

दस धर्मादेशों में निम्न की मनाही थी

1. पारिवारिक जीवन

2. ऐसी वस्तु ग्रहण करना जो दी ना हो

3. अशुद्ध आचरण

4. झूठ बोलना

5. मादक द्रव्यों का सेवन

6. असमय भोजन

7. नृत्य गायन

8. पुष्प माला, ईत्र गहने आदि का प्रयोग

9. उच्च आसन का प्रयोग

10. सोना एवं चांदी की प्राप्ति।

Question number: 116 (1 of 8 Based on Passage) Show Passage

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Question

‘धर्मादेश’ शब्द है?

Choices

Choice (4) Response

a.

संज्ञा

b.

विशेषण

c.

क्रिया

d.

सर्वनाम

Question number: 117 (2 of 8 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

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Question

प्रस्तुत गद्यांश का सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षक निम्नलिखित में से क्या हो सकता है?

Choices

Choice (4) Response

a.

बौद्धिक शिक्षा पद्धति

b.

बौद्धकालीन शिक्षा के विषय

c.

बौद्धकालीन प्रगति

d.

बौद्ध शिक्षा पद्धति

Question number: 118 (3 of 8 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

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Question

संरक्षक की अनुमति किसके लिए आवश्यक थी?

Choices

Choice (4) Response

a.

शिक्षा के आरम्भिक संस्कार हेतु

b.

व्यक्ति को वेद की शिक्षा देने के लिए

c.

उपरोक्त दोनों

d.

None of the above

Question number: 119 (4 of 8 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

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Question

ब्राह्मणों में शिक्षा का प्रारम्भ किस संस्कार से होता था?

Choices

Choice (4) Response

a.

पब्बज्जा

b.

उपनयन

c.

उपसम्पदा

d.

उपासकत्व

Question number: 120 (5 of 8 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

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Question

‘बौद्ध धर्म में शिक्षा प्रारम्भ संस्कार ब्राह्मणों के उपनयन संस्कार की भाँति होता था।’ - इस वाक्य में रेखांकित पद में कौनसा कारक है?

Choices

Choice (4) Response

a.

करण कारक

b.

सम्प्रदान कारक

c.

अधिकरण कारक

d.

अपादान कारक

Passage

वह आता

दो टूक कलेजे के करता पछताता

पथ पर आता।

पेट पीट दोनों मिलकर हैं एक

चल रहा लकुटिया टेक

मुट्ठी भर दाने को भूख मिटाने को

मुँह फटी पुरानी झोली का फैलाता

दो टूक कलेजे के करता पछताता पथ पर आता।

साथ दो बच्चे भी हैं सदा हाथ फैलाए

बाएँ से वे मलते हुए पेट को चलते

और दाहिना दया-दृष्टि पाने की ओर बढ़ाए।

भूख से सूख ओंठ जब जाते

दाता-भाग्य विधाता से क्या पाते?

घूँट आँसुओं के पीकर रह जाते?

चाट रहे जूठी पत्तल वे सभी सड़क पर खड़े हुए

और झपट लेने को उनके कुत्ते भी अड़े हुए

Question number: 121 (1 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

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Question

इस काव्यांश का शीर्षक होगा

Choices

Choice (4) Response

a.

गरीबी

b.

विषमता

c.

भिक्षुक

d.

बेबसी

Question number: 122 (2 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

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Question

भिखारी के बच्चों से कुत्ते क्यों होड़ करते हैं

Choices

Choice (4) Response

a.

जूठी पत्तल छीनने के लिए

b.

चिढ़ाने के लिए

c.

लड़ने के लिए

d.

भगाने के लिए

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