Reading Comprehension (CTET Paper-I Hindi): Questions 107 - 116 of 250

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Passage

मनु नहीं, मनु पुत्र है यह सामने, जिसकी

कल्पना भी जीभ में भी धार होती है,

बाण ही होते विचारों के नहीं केवल,

स्वप्न के भी हाथ में तलवार होती है।

स्वर्ग के सम्राट को जाकर खबर कर दे

रोज ही आकाश चढ़ते जा रहे हैं वे,

रोकिए, जैसे बने इन स्वप्नवालों को,

स्वर्ग की हो और बढ़ते जा रहे हैं वे

Question number: 107 (3 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

MCQ▾

Question

‘आकाश’ का विलोम है

Choices

Choice (4) Response

a.

नभ

b.

क्षोभ

c.

पृथ्वी

d.

पाताल

Question number: 108 (4 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

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Question

कौन स्वर्ग की ओर बढ़ते चले जा रहे हैं?

Choices

Choice (4) Response

a.

सम्राट

b.

स्वर्ग के सम्राट

c.

आकाश

d.

स्वप्न वाले

Question number: 109 (5 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

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Question

किसके हाथ में तलवार होती है?

Choices

Choice (4) Response

a.

कल्पना के

b.

स्वप्नवालों के

c.

विचारों के

d.

स्वप्न के

Question number: 110 (6 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

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Question

कवि के अनुसार किसकी जीभ में तेज धार होती है?

Choices

Choice (4) Response

a.

स्वप्न की

b.

विचारों की

c.

कल्पना की

d.

स्वर्ग की

Passage

नन्हीं-सी नदी हमारी टेढ़ी-मेढ़ी धार,

गर्मियों में घुटने भर भिगो कर जाते पार।

पार जाते ढोर-डँगर बैलगाड़ी चालू,

ऊँचे है किनारे इसके, पाट इसका ढालू।

पेटे में झकाझक बालू कीचड़ का न नाम,

काँस फूले एक पार उजले जैसे घाम।

दिन भर किचपिच-किचपिच करती मैना डार-डार,

रातों को हुआँ-हुआँ कर उठते सियार।

रविन्द्रनाथ ठाकुर

Question number: 111 (1 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

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Question

शब्द ‘घाम’ का अर्थ क्या होगा?

Choices

Choice (4) Response

a.

निवास

b.

धूप

c.

दिन

d.

आश्रम

Question number: 112 (2 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

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Question

‘किचपिच-किचपिच करती मैना’ से तात्पर्य है

Choices

Choice (4) Response

a.

मैना का शोर मचाना

b.

मैना का चहकना

c.

मैना का गाना गाना

d.

Question does not provide sufficient data or is vague

Question number: 113 (3 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

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Question

शब्द ‘ढोर-डँगर’ से तात्पर्य है

Choices

Choice (4) Response

a.

ग्रामवासी

b.

तैराक

c.

पक्षी

d.

मवेशी

Question number: 114 (4 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

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Question

कविता का उपयुक्त शीर्षक हो सकता है

Choices

Choice (4) Response

a.

वर्षा ऋतु

b.

हमारी नदी

c.

बसन्त ऋतु

d.

हमारा गाँव

Question number: 115 (5 of 6 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Poetry

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Question

नन्हीं-सी नदी के किनारे कैसे हैं?

Choices

Choice (4) Response

a.

चिकने

b.

उजले

c.

ऊँचे

d.

कीचड़ से भरे हुए

Passage

बौद्ध शिक्षण पद्धति का आरम्भ स्वयं बुद्ध ने सरल तथा जनमानस की भाषा में तीवन के तत्वों के उपदेश तथा जगह-जगह चर्चा करके की। लोगों को शिक्षित करने के लिए महात्मा बुद्ध ने व्याख्यान, प्रश्नोत्तर प्रासंगिक उपमा, दृष्टान्त एवं कथा को माध्यम बनाया। बुद्ध के बाद से बौद्ध शिक्षा पद्धति भी एक निश्चित स्वरूप, संगठन के साथ हिन्दू शिक्षा पद्धति से अलग स्वतंत्र शिक्षा प; ति के रूप में विकसित हुई। प्रारम्भ में हिन्दू तथा बौद्ध शिक्षा पद्धति के मूल में कोई विशेष अन्तर नहीं था किन्तु बाद में आकर दोनों शिक्षा प्रणालियों के आदर्श एवं पद्धति में विशेष रूप से उस पाठ्यक्रम में जो विशेष रूप से आम उपासक की बजाय बौद्ध भिक्षु-भिक्षुणियों के लिए था, बहुत कम समानता रह गई थी।

बौद्ध धर्म में शिक्षा प्रारम्भ संस्कार ब्राह्मणों के उपनयन संस्कार की भाँति होता था। बौद्ध संघ में सम्मिलित होने के लिए दो संस्कार आवश्यक थे प्रथम था ‘पब्बज्जा’ तथा दूसरा ‘उपसम्पदा’। पब्बज्जा से उपासकत्व का प्रारम्भ होता था। उपनयन की भाँति इसे भी आध्यात्मिक जन्म कहा गया है। यह 8 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को दी जा सकती थी। संरक्षक की अनुज्ञा इसके लिए आवश्यक थी। व्यक्ति को तीन प्रकार की शरण की शपथ एवं दस धर्मादेश दिए जाते थे। ये शरण बुद्ध धर्म एवं संघ की होती थी।

दस धर्मादेशों में निम्न की मनाही थी

1. पारिवारिक जीवन

2. ऐसी वस्तु ग्रहण करना जो दी ना हो

3. अशुद्ध आचरण

4. झूठ बोलना

5. मादक द्रव्यों का सेवन

6. असमय भोजन

7. नृत्य गायन

8. पुष्प माला, ईत्र गहने आदि का प्रयोग

9. उच्च आसन का प्रयोग

10. सोना एवं चांदी की प्राप्ति।

Question number: 116 (1 of 8 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

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Question

ब्राह्मणों में शिक्षा का प्रारम्भ किस संस्कार से होता था?

Choices

Choice (4) Response

a.

पब्बज्जा

b.

उपनयन

c.

उपसम्पदा

d.

उपासकत्व

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