Pedagogy of Language Development-Role of Listening and Speaking [CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-I Hindi]: Questions 17 - 22 of 49
Choose Programs:
🎓 Study Material (188 Notes): 2024-2025 Syllabus
Rs. 350.00 -OR-
3 Year Validity (Multiple Devices)
Topic-wise Notes & SampleDetails
🎯 1793 MCQs (& PYQs) with Full Explanations (2024-2025 Exam)
Rs. 550.00 -OR-
3 Year Validity (Multiple Devices)
CoverageDetailsSample Explanation
Help me Choose & Register (Watch Video) Already Subscribed?
Question 17
Question MCQ▾
छात्रों से उनकी रूचियाँ एवं अभिवृत्तियाँ आदि के बारे में सूचनाएँ प्राप्त करने के लिए … महत्वपूर्ण तथा उपयुक्त प्रविधि मानी गई है।
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | क्रम निर्धारण मान (रेटिंग स्केल) | |
b. | समाजमिति | |
c. | पड़ताल सूची | |
d. | प्रश्नावली |
Question 18
Question MCQ▾
तमिल भाषी सुहेल प्राय: ‘भजन’ को ‘बजन’ कहता है। भाषा के शिक्षण के रूप में आप क्या करेंगे?
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | ‘भजन’ शब्द का बार-बार उच्चारण करवाएँगे | |
b. | तमिल और हिन्दी भाषा का तुलनात्मक अध्ययन करते हुए महाप्राण ध्वनियों से युक्त भाषिक सामग्री का प्रयोग करेंगे | |
c. | सुहेल को उसकी त्रुटि के लिए डाटेंगे | |
d. | सुहेल को बताएँगे कि सही शब्द ‘भजन’ है |
Question 19
Question MCQ▾
भाषा एक … विषय है।
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | व्यावहारिक | |
b. | चुनौतीपूर्ण | |
c. | सैद्धान्तिक | |
d. | नीरस |
Question 20
Question MCQ▾
भाषा
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | नियमों की जानकारी से ही निखरती है | |
b. | सदैव व्याकरण के नियमों का ही अनुगमन करती है | |
c. | एक नियमबद्ध व्यवस्था है | |
d. | विद्यालय में ही सीखी जाती है |
Question 21
Question MCQ▾
एक से अधिक भाषाओं का प्रयोग
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | शिक्षकों के लिए गहन समस्या है | |
b. | संज्ञानात्मक विकास में सहायक है | |
c. | कक्षायी जटिलताओं को बढ़ाता है | |
d. | किसी भी एक भाषा में निपुणता में बाधक है |
Question 22
Question MCQ▾
भाषा प्रयोग की कुशलता सम्भव है
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | भाषा की पाठ्य पुस्तक पढ़ने से | |
b. | अधिक से अधिक भाषा प्रयोग से | |
c. | केवल साहित्य पढ़ने से | |
d. | केवल भाषा सुनने से |