Pedagogy of Language Development-Remedial Teaching (CTET Paper-I Hindi): Questions 6 - 11 of 32

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 497 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 300.00 or

Question number: 6

» Pedagogy of Language Development » Remedial Teaching

MCQ▾

Question

हिन्दी भाषा शिक्षण में उपचारात्मक शिक्षण की विधि निम्नमें से कौनसी नहीं है?

Choices

Choice (4) Response
a.

अतिरिक्त कक्षाएँ

b.

व्यायाम

c.

गोष्ठियाँ

d.

विशिष्ट अभ्यास

Question number: 7

» Pedagogy of Language Development » Remedial Teaching

MCQ▾

Question

उपचारात्मक शिक्षण किस प्रकार का कार्य है?

Choices

Choice (4) Response
a.

आदेशात्मक

b.

अनुदेशनात्मक

c.

नकारात्मक

d.

सैद्धान्तिक

Question number: 8

» Pedagogy of Language Development » Remedial Teaching

MCQ▾

Question

उपचारात्मक कार्य होना चाहिए

Choices

Choice (4) Response
a.

प्रत्येक पाठ की समाप्ति पर

b.

प्रत्येक माह

c.

वर्ष में तीन बार

d.

वर्ष में चार बार

Question number: 9

» Pedagogy of Language Development » Remedial Teaching

MCQ▾

Question

भाषा सीखने में जो त्रुटियाँ होती हैं

Choices

Choice (4) Response
a.

उन्हें कठोरता से लेना चाहिए

b.

उन्हें जल्दी से दूर किया जाना चाहिए

c.

वे बच्चों की त्रुटियों की ओर संकेत करती हैं

d.

वे सीखने की प्रक्रिया का स्वाभाविक हिस्सा होती हैं जो समय के साथ दूर होने लगती हैं

Question number: 10

» Pedagogy of Language Development » Remedial Teaching

MCQ▾

Question

भाषा में सतत् और व्यापक आंकलन का उद्देश्य है

Choices

Choice (4) Response
a.

वर्तनी की अशुद्धि के बिना लिखने की क्षमता का आंकलन

b.

भाषा के व्याकरण का आंकलन करना

c.

भाषा के मौखिक और लिखित रूपों के प्रयोग की क्षमता का आंकलन

d.

पढ़कर समझने की क्षमता का आंकलन

Question number: 11

» Pedagogy of Language Development » Remedial Teaching

MCQ▾

Question

कलिका हिन्दी भाषा में बोलते समय कई बार अटकती है। आप क्या करेंगे?

Choices

Choice (4) Response
a.

उसे प्रवाहपूर्ण अभिव्यक्ति के नमूने सुनाएँगे और कहेंगे कि उसे भी हू-ब-हू ऐसे ही बोलना है

b.

कक्षा में बाकी बच्चों में कहेंगे कि कलिका के समक्ष प्रवाहपूर्ण अभिव्यक्ति के नमूने प्रस्तुत करें

c.

कक्षा में केवल कलिका को ही बार-बार बोलने के लिए कहेंगे

d.

धैर्य रखते हुए उसे सहज अभिव्यक्ति के लिए प्रोत्साहित करेंगे

Sign In