Pedagogy of Language Development-Language Skills [CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-I Hindi]: Questions 13 - 18 of 96
Choose Programs:
🎓 Study Material (188 Notes): 2024-2025 Syllabus
Rs. 350.00 -OR-
3 Year Validity (Multiple Devices)
Topic-wise Notes & SampleDetails
🎯 1793 MCQs (& PYQs) with Full Explanations (2024-2025 Exam)
Rs. 550.00 -OR-
3 Year Validity (Multiple Devices)
CoverageDetailsSample Explanation
Help me Choose & Register (Watch Video) Already Subscribed?
Question 13
Question MCQ▾
‘डायरी लेखन’ का मुख्य उद्देश्य है
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | शब्द भण्डार में वृद्धि | |
b. | वाक्य संरचना का ज्ञान | |
c. | अपने भावों, विचारों की ईमानदारी और आत्मविश्वास से पूर्ण भाषिक अभिव्यक्ति को प्रोत्साहित करना | |
d. | वर्तनी का ज्ञान |
Question 14
Question MCQ▾
जब अध्यापक कक्षा में छात्रों के समक्ष स्वयं वाचन प्रस्तुत करता है उसे … कहते हैं।
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | अनुकरण वाचन | |
b. | अध्यापक वाचन | |
c. | विशेष वाचन | |
d. | आदर्श वाचन |
Question 15
Question MCQ▾
परस्पर बातचीत मुख्यत:
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | सुनने और बोलने के कौशलों के विकास में सहायक है | |
b. | समय की बर्बादी है | |
c. | अनुशासनहीनता को उत्पन्न करती है | |
d. | पढ़ने-लिखने में सहायक है |
Question 16
Question MCQ▾
निम्नलिखित में से कौनसा श्रवण कौशल शिक्षण का उद्देश्य नहीं है?
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | श्रुत सामग्री के विषय को भलीभांति समझने की योग्यता उत्पन्न करना | |
b. | किसी भी श्रुत सामग्री को मनोयोग पूर्वक सुनने की प्रेरणा प्रदान करना | |
c. | सुनकर अर्थ ग्रहण करने की योग्यता का विकास करना | |
d. | पूरी बात को सुनना न कि वक्ता के कथन के सारांश को समझना |
Question 17
Question MCQ▾
बच्चा स्वाभाविक रूप से अपने घर और समाज के वातावरण से … अर्जित करता है।
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | शब्द | |
b. | व्याकरण | |
c. | भाषा | |
d. | वाक्य |
Question 18
Question MCQ▾
पढ़ना कौशल में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | शब्दों वाक्यों को शुद्ध रूप से उच्चारित करना | |
b. | तेज गति से पढ़ना | |
c. | केवल अक्षर पहचान | |
d. | संदर्भानुसार अर्थ ग्रहण करना |