Pedagogy of Language Development-Grammar (CTET Paper-I Hindi): Questions 16 - 22 of 22

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Question number: 16

» Pedagogy of Language Development » Grammar

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Question

‘उसने पढ़ा।’, ‘उसने खाया।’ और ‘उसने चीखा।’ जैसे भाषा प्रयोग दर्शाते हैं

Choices

Choice (4) Response

a.

नियम का उल्लंघन

b.

संदर्भ की समझ न होना

c.

नियम कण्ठस्थ न होना

d.

नियमों का अति सामान्यीकरण

Question number: 17

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Question

मौखिक अभिव्यक्ति में बोधगम्यता बनाए रखने के लिए निम्नलिखित में से किस पर सर्वाधिक ध्यान देना आवश्यक है?

Choices

Choice (4) Response

a.

विराम चिन्हों के उचित प्रयोग से अभिव्यक्ति में सम्पक् गति

b.

सरल व सुबोध भाषा का प्रयोग करना

c.

वार्तालाप करते समय शिष्टाचार का ध्यान रखना

d.

सर्वमान्य भाषा के प्रयोग के साथ-साथ अप्रचलित शब्दों का भी पर्याप्त प्रयोग करना

Question number: 18

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Question

‘ईश्वर’ को ‘इस्सर’ कहना किस प्रकार का एक गुण नहीं है?

Choices

Choice (4) Response

a.

इनका आधार दार्शनिक होता है

b.

इनका आधार मनोवैज्ञानिक होता है

c.

ये विशिष्ट होते हैं

d.

ये कार्यपरक होते हैं

Question number: 19

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Question

निम्नलिखित में से कौनसा स्वर लोप उच्चारण दोष का उदाहरण है?

Choices

Choice (4) Response

a.

‘अमृत’ को ‘अम्रित’ कहना

b.

‘क्षत्रिय’ को ‘छत्री’ कहना

c.

‘बृजेन्द्र’ को बढ़ाकर ‘बरजेन्दर’ कहना

d.

‘स्नान’ को ‘अस्नान्’ कहना

Question number: 20

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Question

देवनागरी लिपि की उत्पत्ति किससे हुई?

Choices

Choice (4) Response

a.

ब्राह्मी

b.

खरोष्ठी

c.

पैशाची

d.

कैथी

Question number: 21

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Question

‘स्कूल’ को ‘इस्कूल’ कहना किस प्रकार उच्चारण दोष का उदाहरण है?

Choices

Choice (4) Response

a.

स्वरागम

b.

स्वर भक्ति

c.

स्वर लोप

d.

None of the above

Question number: 22

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Question

निबन्ध रचना में इसके दो गुणों कला पक्ष एवं भाव पक्ष का ध्यान रखा जाता है। विचारों की क्रमबद्धता का संबंध किसा पक्ष से है?

Choices

Choice (4) Response

a.

कला पक्ष

b.

भाव पक्ष

c.

कला पक्ष एवं भाव पक्ष दोनों से

d.

Question does not provide sufficient data or is vague

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