Pedagogy of Language Development-Grammar [CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-I Hindi]: Questions 10 - 13 of 257
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Question 10
Question MCQ▾
निम्नलिखित में से कौनसा स्वर भक्ति उच्चारण दोष का उदाहरण है?
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | ‘अमृत’ को ‘अम्रित’ कहना | |
b. | ‘क्षत्रिय’ को ‘छत्री’ कहना | |
c. | ‘बृजेन्द्र’ को बढ़ाकर ‘बरजेन्दर’ कहना | |
d. | ‘स्नान’ को ‘अस्नान्’ कहना |
Question 11
Question MCQ▾
लगभग दो साल के बच्चे तार वाली भाषा (टेलीग्राफिक स्पीच) का प्रयोग करते हैं। तार वाली भाषा का अर्थ है
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | मुख्य अर्थि को व्यक्त करने वाले संज्ञा, क्रिया, विशेषण आदि दो शब्दों वाली अभिव्यक्ति | |
b. | तार में प्रयुक्त होने वाले शब्दों का प्रयोग | |
c. | संक्षिप्त वाक्यों का प्रयोग करना | |
d. | अंग्रेजी शब्दों का उपयोग |
Question 12
Question MCQ▾
प्राथमिक स्तर पर आप कहानियों, कविताओं में किस पक्ष को सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण मानते हैं?
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | प्रतिष्ठित लेखकों की कहानियाँ, कविताएँ बच्चों को पढ़ाई जाए | |
b. | कहानियों, कविताओं का व्याकरणिक नियमों की जानकारी की दृष्टि से समृद्ध होना | |
c. | प्रत्यक्ष उपदेशात्मक | |
d. | घटनाओं, शहरों, पदों में दोहराव |
Question 13
Question MCQ▾
भाषा के व्याकरण की समझ को
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | केवल वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के माध्यम से आंका जाना चाहिए | |
b. | निबन्धात्मक प्रश्नों के माध्यम से आंका जाना चाहिए | |
c. | संदर्भ पूर्वक प्रश्नों के माध्यम से आंका जाना चाहिए | |
d. | केवल लघुत्तर प्रश्नों के माध्यम से आंका जाना चाहिए |