Pedagogy of Language Development-Grammar (CTET Paper-I Hindi): Questions 6 - 10 of 22

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 497 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 300.00 or

Question number: 6

» Pedagogy of Language Development » Grammar

MCQ▾

Question

मुहावरे और लोकोक्तियों का प्रयोग करना

Choices

Choice (4) Response
a.

व्याकरण का प्रमुख हिस्सा है

b.

हिन्दी भाषा शिक्षण का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य है

c.

भाषिक अभिव्यक्ति को प्रभावी बनाता है

d.

केवल गद्य पाठों के अभ्यासों का हिस्सा है

Question number: 7

» Pedagogy of Language Development » Grammar

MCQ▾

Question

व्याकरण शिक्षण को सरस एवं रूचिकर बनाने के लिए निम्नलिखित में से कौनसा उपाय नहीं किया जाना चाहिए?

Choices

Choice (4) Response
a.

व्याकरण की पाठ्यचर्या छात्रों के स्तरानुकूल बनाई जाए

b.

व्यावहारिक व्याकरण की शिक्षा भाषा संसर्ग विधि से दी जाए

c.

छात्रों को नियम व परिभाषाएँ रटने से प्रोत्साहित किया जाए

d.

व्याकरण शिक्षण को दृश्य श्रव्य सामग्री के प्रयोग से रोचक बनाया जाए

Question number: 8

» Pedagogy of Language Development » Grammar

MCQ▾

Question

निम्नलिखित में से कौनसा स्वरागम उच्चारण दोष का उदाहरण है?

Choices

Choice (4) Response
a.

‘अमृत’ को ‘अम्रित’ कहना

b.

‘क्षत्रिय’ को ‘छत्री’ कहना

c.

‘बृजेन्द्र’ को बढ़ाकर ‘बरजेन्दर’ कहना

d.

‘स्नान’ को ‘अस्नान्’ कहना

Question number: 9

» Pedagogy of Language Development » Grammar

MCQ▾

Question

स्कूलों में प्राय: व्याकरण शिक्षण नीरस व अरूचिकर हो जाता है। इसका कारण क्या है?

Choices

Choice (4) Response
a.

शिक्षकों में व्याकरण के पर्याप्त ज्ञान का अभाव है

b.

अन्य विषयों के शिक्षण में किसी भाषा के व्याकरण का कोई योगदान नहीं होता

c.

व्याकरण को सिखाने के लिए प्राय: पुस्तक प्रणाली का सहारा लिया जाता है

d.

व्याकरण सीखने में छात्रों की कोई रूचि नहीं होती

Question number: 10

» Pedagogy of Language Development » Grammar

MCQ▾

Question

निम्नलिखित में से कौनसा स्वर भक्ति उच्चारण दोष का उदाहरण है?

Choices

Choice (4) Response
a.

‘अमृत’ को ‘अम्रित’ कहना

b.

‘क्षत्रिय’ को ‘छत्री’ कहना

c.

‘बृजेन्द्र’ को बढ़ाकर ‘बरजेन्दर’ कहना

d.

‘स्नान’ को ‘अस्नान्’ कहना

Sign In