Pedagogy of Language Development-Grammar (CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-I Hindi): Questions 1 - 5 of 22

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 502 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 350.00 or

How to register?

Question number: 1

» Pedagogy of Language Development » Grammar

MCQ▾

Question

बच्चों की मौखिक अभिव्यक्ति का विकास करने के लिए सबसे कम प्र भावी तरीका कौनसा है?

Choices

Choice (4) Response

a.

संवाद अदायगी

b.

अपने अनुभवों का वर्णन

c.

बातचीत करना

d.

व्याकरण आधारित संरचना अभ्यास

Question number: 2

» Pedagogy of Language Development » Grammar

MCQ▾

Question

‘मैंने चाट खाई और फिर हँसी।’ शर्मिला का यह भाषा प्रयोग मुख्यत: किस ओर संकेत करता है?

Choices

Choice (4) Response

a.

भाषा की समझ न होना

b.

नियमों का अति सामान्यीकरण

c.

भाषा प्रयोग में असावधानी

d.

व्याकरणिक नियमों की जानकारी न होना

Question number: 3

» Pedagogy of Language Development » Grammar

MCQ▾

Question

मन्दिरा पहली कक्षा में पढ़ती है और वह ‘मुझे आम बहुत अच्छा लगता है’ ‘मैं थक गई’ आदि वाक्यों का प्रयोग करती है। मन्दिरा

Choices

Choice (4) Response

a.

केवल सर्वनाम का ही प्रयोग जानती है

b.

केवल लिंग की दृष्टि से ही सर्वनाम का समुचित प्रयोग करना जरूरी है

c.

केवल ‘मैं’ वाले वाक्य ही बोल सकती है

d.

लिंग, वचन, क्रिया आदि की दृष्टि से सर्वनाम का प्रयोग करना जानती है

Question number: 4

» Pedagogy of Language Development » Grammar

MCQ▾

Question

निबन्ध रचना में इसके दो गुणों कला पक्ष एवं भाव पक्ष का ध्यान रखा जाता है। निम्नलिखित में से किस गुण का संबंध कला पक्ष से नहीं है?

Choices

Choice (4) Response

a.

भावानुकूल भाषा

b.

सरल वाक्य रचना

c.

विचारों की नूतनता

d.

विषयानुसार शब्दावली का प्रयोग

Question number: 5

» Pedagogy of Language Development » Grammar

MCQ▾

Question

निबन्ध रचना में इसके दो गुणों कला पक्ष एवं भाव पक्ष का ध्यान रखा जाता है। निम्नलिखित में से किस गुण का संबंध भावपक्ष से नहीं है?

Choices

Choice (4) Response

a.

पुनरावृत्ति का बहिष्कार

b.

प्रभावोत्पादकता

c.

कल्पना प्रवणता

d.

व्यक्तित्व की छाप

f Page