Pedagogy of Language Development-Evaluating Language Comprehension & Proficiency [CTET (Central Teacher Eligibility Test) Paper-I Hindi]: Questions 5 - 10 of 57
Choose Programs:
🎓 Study Material (188 Notes): 2024-2025 Syllabus
Rs. 350.00 -OR-
3 Year Validity (Multiple Devices)
Topic-wise Notes & SampleDetails
🎯 1793 MCQs (& PYQs) with Full Explanations (2024-2025 Exam)
Rs. 550.00 -OR-
3 Year Validity (Multiple Devices)
CoverageDetailsSample Explanation
Help me Choose & Register (Watch Video) Already Subscribed?
Question 5
Question MCQ▾
सतत् और व्यापक मूल्यांकन मुख्य रूप से … पर बल देता।
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | कमजोर अयोग्य विद्यार्थियों को उच्च स्तर (अगली कक्षा) पर प्रोन्नत करने | |
b. | बच्चे के व्यवहार का सतत् अवलोकन करने | |
c. | बच्चे के सुधार के लिए लगातार परीक्षण करने | |
d. | मस्तिष्क, हृदय और हाथ की शिक्षा पर |
Question 6
Question MCQ▾
बच्चों की भाषा संबंधी क्रमिक प्रगति की लेखा-जोखा रखना … से सम्भव है।
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | लिखित परीक्षा | |
b. | पोर्टफोलियो | |
c. | मौखिक परीक्षा | |
d. | उत्तर-पुस्तिकाओं |
Question 7
Question MCQ▾
भाषा आंकलन में कौनसा तत्व सर्वाधिक महत्वपूर्ण है?
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | विविध अर्थ वाले प्रश्न पूछना | |
b. | श्रुतलेख | |
c. | भाषिक संरचनाओं पर आधारित प्रश्न | |
d. | सुलेख |
Question 8
Question MCQ▾
भाषा में आंकलन सम्भव है
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | केवल परियोजना कार्य दव्ारा | |
b. | केवल गतिविधियों दव्ारा | |
c. | केवल परीक्षाओं दव्ारा | |
d. | सीखने-सिखाने की प्रक्रिया के दौरान अवलोकन दव्ारा |
Question 9
Question MCQ▾
किस प्रकार के प्रश्न बच्चों की भाषागत समझ का आंकलन करने में अधिक सहायक नहीं होते?
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | अनुमानपरक प्रश्न | |
b. | चिन्तनपरक प्रश्न | |
c. | कल्पनापरक प्रश्न | |
d. | पाठ पर आधारित तथ्यात्मक प्रश्न |
Question 10
Question MCQ▾
जब मूल्यांकन का प्रयोजन किसी विशिष्ट अधिगम प्रक्रिया में संकल्पनाओं को स्पष्ट करना होता है, तो ऐसा मूल्यांकन … मूल्यांकन कहलाता है।
Choices
Choice (4) | Response | |
---|---|---|
a. | संज्ञानात्मक | |
b. | निरन्तर | |
c. | विसंज्ञानात्मक | |
d. | निर्माणात्मक |