Pedagogy of Language Development (CTET Paper-I Hindi): Questions 198 - 202 of 247

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Question number: 198

» Pedagogy of Language Development » Remedial Teaching

MCQ▾

Question

उपचारात्मक शिक्षण की सफलता मुख्यत: निर्भर करती है

Choices

Choice (4) Response

a.

बच्चों की सामाजिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पर

b.

बच्चों की भाषागत त्रुटियों की सूची बनाने पर

c.

समस्याओं की पहचान पर

d.

समस्याओं के कारणों की सही पहचान पर

Question number: 199

» Pedagogy of Language Development » Remedial Teaching

MCQ▾

Question

यदि प्राकृतिक कारणों से बालक शुद्ध उच्चारण नहीं कर पाता है तो शिक्षक को चाहिए कि वह

Choices

Choice (4) Response

a.

उसके माता-पिता को सूचित करे एवं डॉक्टरों से उचित चिकित्सा करवाने में उनकी मदद करें

b.

स्वयं बोलने का दृष्टान्त पेश करे एवं गलती करने पर बालक को दण्डित करें

c.

उसकी ओर अधिक ध्यान नहीं दे

d.

बालक को बोलने के कम अवसर प्रदान करे एवं उसे अधिक सुनने के लिए प्रेरित करे

Question number: 200

» Pedagogy of Language Development » Evaluating Language Comprehension & Proficiency

MCQ▾

Question

बच्चों के ‘लेखन’ कौशल का मूल्यांकन करने के लिए कौनसी विधि बेहतर हो सकती है?

Choices

Choice (4) Response

a.

सुन्दर लेख का अभ्यास

b.

अपने अनुभवों को लिखना

c.

श्रुतलेख

d.

पाठाधारित प्रश्नों के उत्तर लिखना

Question number: 201

» Pedagogy of Language Development » Teaching in Classroom

MCQ▾

Question

कक्षा में मौजूद बहुभाषिकता

Choices

Choice (4) Response

a.

बच्चों को लक्ष्य भाषा सीखने के लिए हतोत्साहित करती है

b.

शिक्षक के लिए एक जटिल और कठोर चुनौती है

c.

भाषा शिक्षण में बाधक है

d.

भाषा शिक्षण में एक संसाधन के रूप में प्रयुक्त हो सकती है

Question number: 202

» Pedagogy of Language Development » Remedial Teaching

MCQ▾

Question

उपचारात्मक शिक्षण के लिए निम्नलिखित में से कौनसा कार्य नहीं किया जाना चाहिए?

Choices

Choice (4) Response

a.

सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन

b.

प्राथमिक स्तर के बच्चों के परीक्षा में फेल होने पर उन्हें अगली कक्षा में प्रोन्नत करने से रोकना

c.

उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं में विज्ञान विषय को अलग-अलग संकायों के रूप में पढ़ाना

d.

माध्यमिक कक्षाओं में विज्ञान विषय को संयुक्त विषय के रूप में पढ़ाना

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