CTET Paper-I Hindi: Questions 177 - 184 of 497

Get 1 year subscription: Access detailed explanations (illustrated with images and videos) to 497 questions. Access all new questions we will add tracking exam-pattern and syllabus changes. View Sample Explanation or View Features.

Rs. 300.00 or

Question number: 177

» Pedagogy of Language Development » Remedial Teaching

MCQ▾

Question

किसी छात्र में आलोचनात्मक चिन्तन का विकास करने हेतु निम्न में से सबसे उत्तम उपाय क्या है?

Choices

Choice (4) Response

a.

उसको हमेशा सकारात्मक प्रलोभन दिए जाए

b.

उसके आत्मसम्मन को सुरक्षित किया जाए

c.

उसके प्रेरकों का मार्गान्तीकरण किया जाए

d.

उसको प्रशंसा द्वारा खूब खुश किया जाए

Passage

‘बिस्मिल्ला खॉ हिन्दू और मुसलमानों की मिली-जुली संस्कृति के प्रतिक थे। एक ओर जहाँ वे सच्चे मुसलमान थे। पाँचों समय की नमाज श्रद्धा के साथ अदा करते थे। दूसरी ओर वे काशी, विश्वनाथ और बाजाली के मंदिर में शहनाई बजाते थे। गंगा के प्रति सच्ची श्रद्धा रखते थे। काशी से बाहर रहते हुए भी बालाजी के मंदिर की ओर मुँह करके प्रणाम किया करते थे। इसलिए वे मिली-जुली संस्कृति के प्रतिक थे।

उन्होंने खुदा से हमेशा ही सुर मांगा। यद्यपि वे जीवन में फटेहाल रहे, लेकिन उन्होंने खुदा से अपने लिए धन नहीं मांगा। ऊँचे-ऊँचे पुरस्कार पाकर भी वे अपने जीवन में सरल ही बने रहे।

Question number: 178 (1 of 3 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

बिस्मिल्ला खॉ नमाज के उपरान्त (बाद) सजदे (प्रार्थना) में खुदा से क्या मांगते थे?

Choices

Choice (4) Response

a.

स्वर, सुर

b.

धन

c.

मोती

d.

कपड़े

Question number: 179 (2 of 3 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

बिस्मिल्ला खॉ कौनसे मंदिर में शहनाई बजाते थे?

Choices

Choice (4) Response

a.

शिव मंदिर

b.

जैन मंदिर

c.

काशी, विश्वनाथ और बालाजी मंदिर

d.

गुरूद्वार में

Question number: 180 (3 of 3 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

बिस्मिल्ला खॉ कौनसी मिली-जुली संस्कृति के प्रतीक थे?

Choices

Choice (4) Response

a.

हिन्दू-मुसलमान

b.

सिख-ईसाई

c.

मुसलमान-सिख

d.

ईसाई-हिन्दू

Question number: 181

» Pedagogy of Language Development » Learning and Acquisition

MCQ▾

Question

प्राथमिक स्तर पर बच्चे किस प्रकार की कविताएँ पसन्द करते हैं?

Choices

Choice (4) Response

a.

जो तुकान्त न हों

b.

जो कोई सीख देती हों

c.

जिनमें लयात्मकता हो

d.

जो अनिवार्य रूप से राजा-रानी से जुड़ीं हों

Passage

लेखक की अन्तिम दो पंक्तियाँ वर्षा एवं संगीत के बीच समानता का संकेत देती हैं। जिस प्रकार एक गीत का संगीत कवि के हृदय से उठता है, उसी प्रकार वर्षा जमीन एवं समुद्र से जन्म लेती है। पुन: जब कवि अपना गीत गा चुकता है तो यह गीत उसके हृदय में वापस बस जाता है। इसी प्रकार वर्षा जब आकाश से जमीन पर गिरती है तो इसी में समाज जाती है, जो इसकी जन्म भूमि है। गीत कवि के हृदय को शुद्ध एवं प्रसन्न बनाये रखता है, उसी प्रकार वर्षा प्रत्येक वस्तु को स्वच्छ एवं जीवित रखती है व सुन्दर बनाती है।

Question number: 182 (1 of 2 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

वर्षा किस प्रकार पृथ्वी को शुद्ध एवं सुन्दर बनाती है?

Choices

Choice (4) Response

a.

बरसकर

b.

जमकर

c.

गिरकर

d.

रूककर

Question number: 183 (2 of 2 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

एक गीत वर्षा से किस प्रकार समान होता है?

Choices

Choice (4) Response

a.

जमीन से

b.

समुद्र से

c.

हृदय से / जन्म भूमि से

d.

कवि से

Passage

सभ्यता के पुराने दस्तावेज के रूप में खण्डहरों व भूमिगम सामग्रियों को देखा जाता है। जब व्यक्ति अपने आपको सामाजिक जीवन में ढालने लगा, तब से वह समग्र एकता में प्रदर्शित होता है। इस प्रदर्शन की सीमा को हड़प्पा व मोहनजोदड़ों से प्राप्त वस्तुओं से कर सकते हैं उनकी अभिव्यक्ति रहन-सहन, मोहरों, सिक्कों एवं बने बनाए पक्के व अधपक्के खिलौनों से जान सकते हैं। उनकी धार्मिक भावना के रूप में कुण्ड की प्राप्ति हुई है, जिससे उनके धार्मिक संवेदनाओं को जाने सकते हैं। लेकिन प्राकृतिक आपदाओं में ढहती सभ्यताओं की कहानी, जमीन में धंसे समय के काल को खोद कर देख सकते हैं। इससे इतिहास की टूटी कड़ियों का पता चलता है। इससे यह भी पता चलता है कि कैसे नगरीय सभ्यता के स्थान पर ग्रामीण सभ्यता का विकास होता है। यह वैदिक युग में हुआ और इसी सभ्यता में भाषा की उपलब्धि हासिल हुई जिसको संस्कृत के रूप में जाना जाताहै।

वैदिक युग में मानव ने जंगल से निकल ग्रामीण संस्कृति का निर्माण किया तथा समाज ने प्राकृतिक रूपों को ही अपने ईष्ट के रूप में स्वीकारा, जिसकी अभिव्यक्ति ऋग्वेद के रूप में मिलती है। भाषा की यह वृत्ति केवल भारतभूमि पर ही सम्भव नहीं हुई बल्कि विश्व के अन्य हिस्सों में भी देखने को मिलती है। संस्कृत भाषा के प्राथमिक जीवित रचना के रूप में ऋग्वेद का शास्त्रीय संस्कृत भाषा का संबंध है। संस्कृत भाषा अपनी समस्त स्थितियों में प्रयुक्त बहुल भाषा है परन्तु वेदों में जो रूप प्रयुक्त हुए हैं, उनमें बाद के दिनों से अन्तर है। यही कारण है कि वैदिक भाषा का प्रभाव बाद के दिनों में अन्य भाषाओं में देखने को मिलता है क्योंकि संस्कृत ही इन भाषाओं की जननी है। वर्तमान में भारतीय संविधान में संग्रहीत सभी भाषाओं का प्रभाव देखा जाता है।

Question number: 184 (1 of 9 Based on Passage) Show Passage

» Reading Comprehension » Prose or Drama

MCQ▾

Question

कौनसी सभ्यता पहले विद्यमान थी?

Choices

Choice (4) Response

a.

ग्रामीण सभ्यता

b.

नगरीय सभ्यता

c.

ग्रामीण सभ्यता व नगरीय सभ्यता दोनों एकसाथ विद्यमान थी

d.

None of the above

Sign In